बड़ी खबरहेल्थ

Benefits of Neem Leaves: सुबह खाली पेट चबाएं सिर्फ 3 नीम की पत्तियां,दूर हो जाएंगे शरीर में छिपे ये 5 रोग

Chew neem leaves नीम की पत्तियां हमारे शरीर के लिए चमत्कारी मानी जाती हैं क्योंकि इसमें मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी और कैरोटीन होते हैं. साथ ही नीम ओलिक, स्टीयरिक, पामिटिक और लिनोलिक एसिड सहित फैटी एसिड से भरपूर होता है. कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां (Neem Leaves On Empty Stomach) का सेवन करते हैं तो आपको डायबिटीज जैसी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

रुरी खबर :- दिग्विजय सिंह को बनाएं गुंडा कांग्रेस का अध्यक्ष- विश्वास सारंग ने सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी

खून की कमी होगी दूर


Benefits of Neem for Anemia: अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको सुबह नीम का सेवन करना चाहिए. एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप खाली पेट नीम की पत्तियां को खाते हैं तो आपको एनीमिया की समस्या से निजात मिल जाएगी. साथ ही नीम की पत्त्तियां शरीर में ब्लड की नीड को पूरा करने में बहुत हेल्पफुल हो सकती हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद


Benefits of Neem for Skin: अगर आपको स्किन की छोटी-मोटी समस्या है तो आपको अपने शरीर को नीम से साफ करना चाहिए. इससे पूरी बॉडी क्लीन हो जाती है. अगर आप नहाने से पहले अपने बॉडी को Chew neem leaves नीम के पेस्ट से रगड़ते हैं तो यह एक अच्छे एंटीबैक्टीरियल क्लींजर की तरह काम करेगा. इसके लिए आप कुछ नीम के पत्तों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी से नहा लें.

जरुरी खबर :- One such restaurant इस देश का एक ऐसा रेस्टोरेंट जहां खाने के बाद है दीवार चाटने की परंपरा, वजह जान आप भी रह जाएंगे हैरान

डायबिटीज के लिए नीम के फायदे


Benefits of Neem for Diabetes: नीम की पत्तियों से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं.अगर आपको डायबिटीज (Diabetes) है, तो यह आपके लिए भी फायदेमंद है. कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह कहा जा सकता है कि नीम की पत्तियां हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकती हैं. इसलिए अगर आपको डायबिटीज है तो आप अपने ब्लड शुगर लेवल को मेन्टेन रखने के लिए नियमित रूप से सुबह नीम की पत्तियां का सेवन कर सकते हैं और कुछ दिनों में आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो जाएगा.

इम्यून सिस्टम रहेगा मेन्टेन


Benefits of Neem for Immunity: कोविड 19 महामारी खत्म नहीं हुई है और यही कारण है कि अभी भी इम्युनिटी को मेन्टेन रखना बहुत जरूरी है. विशेषज्ञों के अनुसार नीम के पत्तों को खाली पेट खाना बहुत फायदेमंद होता है. बता दें कि नीम एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल है और यही कारण है कि यह इम्यून सिस्टम के लिए बहुत लाभकारी है. नीम से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साथ ही आप कई संक्रमणों से भी दूर रहेंगे.

जरुरी खबर :- खत्म हुआ महंगे पेट्रोल-डीजल का झंझट, मिला कभी खत्म नहीं होने वाला खजाना, इंसानों के मूत्र से चलेगी ट्रैक्टर

दांतों की सफाई में मददगार


Benefits of Neem for Teeth: अगर आप दांतों में समस्या का सामना कर रहे हैं तो बता दें कि इन प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए नीम के पत्ते काफी कारगर होते हैं.चूंकि नीम एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है और यही कारण है कि यह आपके दांतों की सफाई में मददगार है. नीम की छाल और पत्ती का अर्क भी कैविटी और मसूड़ों को रोकने में बहुत प्रभावी होता है.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button