छत्तीसगढ़बड़ी खबर

दर्री से बरमपुर तक सड़क हेतु एसईसीएल ने जारी किया स्वीकृति पत्र

कोरबा। कोरबा शहर विधायक व प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल qव कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत के अथक प्रयासों से एस.ई.सी.एल. प्रबंधन ने लगभग 84 करोड़ की लागत से बनने वाले दर्री बराज से बरमपुर तक लगभग 8.20 किलोमीटर लम्बाई के सड़क निर्माण हेतु महाप्रबंधक सिविल द्वारा सहमति पत्र दिनांक 9 अगस्त को जारी कर दिया गया है।

कोरबा जिला कलेक्टर को सम्बोधित पत्र में एस.ई.सी.एल. मुख्यालय बिलासपुर के सिविल महाप्रबंधक द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि उक्त सड़क निर्माण कार्य पर लगभग 84 करोड़ रूपये की लागत वहन करने के लिए एस.ई.सी.एल. प्रबंधन ने सहर्ष अनुमोदन प्रदान कर दिया है।

पत्र में लिखा गया है कि सड़क निर्माण कार्य दो साल के भीतर पूरा किया जाएगा और इसपर अनुमानित लागत की उपर्युक्त राशि एस.ई.सी.एल प्रबंधन द्वारा चार किस्तों में जारी किया जाएगा। सड़क निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा। पत्र में उन स्थितियों व शर्तों का विवरण दिया गया है

जिसके तहत चार किस्तों में एस.ई.सी.एल द्वारा सड़क निर्माण लागत का भुगतान जारी किया जावेगा। प्रथम किस्त के तौर पर अनुमानित निर्माण लागत की 20 प्रतिशत राशि जारी की जायेगी। दूसरी किस्त के लिए पत्र में स्पष्ट किया गया है कि निर्धारित प्रारूप के अनुसार राज्य सरकार से उपयोगिता प्रमाण पत्र प्राप्त होने के बाद अनुमानित लागत या कार्य आदेश मूल्य का 30 प्रतिशत जो भी कम हो, जो व्यय विवरण. कार्य की भौतिक स्थिति एवं लोक निर्माण विभाग, कोरबा द्वारा जारी कार्यादेश की प्रमाणित प्रति के आधार पर होगा, जारी किया जावेगा।

तीसरी किस्त के रूप में अनुमानित लागत या कार्य आदेश मूल्य का 30 प्रतिशत जो भी कम हो जो निर्धारित प्रारूप के अनुसार राज्य सरकार से उपयोगिता प्रमाण पत्र की प्राप्ति और व्यय विवरण एवं कार्य की भौतिक स्थिति पर आधारित होगा। जबकि जारी की जाने वाली चौथी या अंतिम किस्त के रूप में शेष बकाया राशि का भुगतान किया जावेगा जो काम पूरा होने के बाद और राज्य सरकार द्वारा प्रमाणित होगा और अनुमानित लागत या कार्य आदेश मूल्य या कार्य के समापन मूल्य तक सीमित, जो भी सबसे कम हो, राज्य सरकार से उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के अधीन है एवं निर्धारित प्रारूप के अनुसार. व्यय विवरण व कार्य की भौतिक स्थिति. के अधीन होगा।

उल्लेखनीय है कि दर्री बैराज से बरमपुर तक नागरिकों के आवागमन की कठिनाईयों को दृष्टिगत रखते हुए सड़क निर्माण कार्य आवश्यक प्रतीत हुआ और इसके लिए राजस्व मंत्री व श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने एस.ई.सी.एल. प्रबंधन से उक्त सड़क निर्माण कार्य के लिए लगातार दबाव बनाया।

इसी सिलसिले में राजस्व मंत्री व सांसद ने एस.ई.सी.एल.प्रबंधन के साथ अनेक बैठकों में शामिल होकर कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराने के लिए लगातार दबाव बनाए रखा। क्षेत्रवासियों के लिए खुशी की बात है कि जयसिंह अग्रवाल व ज्योत्सना महंत की मेहनत रंग लाई और एस.ई.सी.एल. के सौजन्य से दर्री बैराज से बरमपुर का आवागमन सहज व सुलभ हो पाना संभव हो सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button