schoolछत्तीसगढ़देशबड़ी खबर

Raipur: 2 दिन में खुल जायँगे स्कूल, हो जाएगी गर्मी की छुट्टी समाप्त…

रायपुर: सरकारी स्कूलों में भीषण गर्मी के कारण ग्रीष्मकालीन अवकाश 30 अप्रैल के स्थान पर 10 दिन पहले 20 अप्रैल से चल रहा है. अवकाश 15 जून तक दिए गए है. 16 जून को रविवार और 17 जून को बकरीद का त्यौहार होने के कारण स्कूल 18 जून को खुलेंगे. इसके साथ ही शिक्षकों के साथ बच्चों को स्कूल जाना पड़ेगा. वहीं सरकारी स्कूलों में अठारह जून से शाला प्रवेशोत्सव चलेगा. स्कूलों में गर्मी की छुट्टी समाप्त होने वाली है. अब बच्चों को 18 जून से स्कूल जाना पड़ेगा.

इसको ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पहले ही प्रधानपाठक और प्राचार्यों को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश जारी किए है. वहीं कलेक्टर ने जिले के प्राचार्यों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है. अठारह जून को स्कूल खुलने के साथ बच्चों और शिक्षकों को स्कूल आना होगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने वार्षिक कैलेंडर एवं अध्यापन समय-सारिणी जारी कर दी है.

इसमें पूरे साल होने वाली गतिविधियों को शामिल किया गया है. इसके लिए समय भी निर्धारित किया गया है. वर्तमान में जारी आदेशानुसार एक पाली में लगने वाले सरकारी स्कूल सुबह 10 से शाम 4 बजे तक लगेंगे. वहीं दो पाली के स्कूलों में पहली पाली सुबह 7.30 बजे से 11.30 और द्वितीय पाली दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक लगेंगे. अठारह जून को सरकारी स्कूलों में शाला प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा. साथ ही स्कूल आने के साथ ही प्रायमरी और मिडिल स्कूल के बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तक के साथ गणवेश का वितरण करने का आदेश जारी किया गया है.

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को एक बार फिर से जर्जर स्कूलों में पढ़ना होगा. नया शिक्षा सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है. इसके बाद भी अभी तक जर्जर सरकारी स्कूलों की हालत नहीं बदल सकी है. प्रदेश के कई जिलो के कई स्कूल भवन अभी भी जर्जर हैं. जहां 18 जून से स्कूल लगाने की तैयारी की जा रही है.

मानसून के ब्रेक होने से बारिश नहीं हो रही है. इसलिए ग्रीष्मकालीन अवकाश आगे बढ़ने की बात सामने आ रही थी. लेकिन यह बाद सिर्फ अफवाह निकली. उक्त संबंध में शासन ने अभी कोई आदेश जारी नहीं किया है. सरकारी और निजी स्कूल 18 जून से खुलेंगे. वहीं शहर के कुछ निजी स्कूलों ने बीस जून से बच्चों को बुलाया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button