छत्तीसगढ़देशपॉलिटिक्सबड़ी खबर

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा शुरू किया गया, सरस्वती साइकिल योजना, इन 2600 छात्राओं को मिलेगा साइकिल, पढ़े पूरी खबर…

राजनांदगांव: शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शासन द्वारा गांव-गांव में ही प्राइमरी स्कूल की सुविधा दी जाती है, लेकिन कई गांव में हाई स्कूल थोड़ा दूर होता है, जिसके चलते कक्षा आठवीं तक की शिक्षा पूरी करने के बाद ज्यादातर बेटियां अपनी पढ़ाई स्कूल दूर होने की वजह से छोड़ देती थी, जिसे दृष्टिगत रखते हुए छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सरस्वती साइकिल योजना Saraswati Cycle Scheme शुरू की गई।

इस योजना के माध्यम से कक्षा आठवीं पार कर 9वीं में जाने वाली छात्राओं को उनके आगे की शिक्षा में आवागमन हेतु सहूलियत प्रदान करने नि:शुल्क साइकिल का वितरण किया जाने लगा। सरस्वती साइकिल योजना के माध्यम से लाभान्वित होने वाली छात्राएं अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रखने लगी।

छत्तीसगढ़ शासन Government की योजना से छात्राओं को काफी लाभ हुआ है। सरस्वती साइकिल योजना के माध्यम से इस वर्ष राजनांदगांव में 2600 छात्राओं को साइकिल वितरण किए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। राजनांदगांव शहर में कारीगरों के द्वारा युद्ध स्तर पर साइकिलों के पुर्जे फिट किए जाने का कार्य किया जा रहा है।

छात्राओं को साइकिल वितरण के मामले में राजनांदगांव कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से सरस्वती साइकिल योजना के तहत 9वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली बेटियों को साइकिल दी जाती है। जिले में इस बार 2600 छात्राओं को साइकिल प्रदान किया जाएगा जिसकी शुरुआत हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button