छत्तीसगढ़बड़ी खबर

Raipur: शहीद नंद कुमार पटेल शासकीय महाविद्यालय, बीरगांव में युवा मतदाताओं को मतदान के लिए किया गया प्रेरित…

रायपुर: आगामी विधानसभा चुनाव के परिपेक्ष्य में जिले में मतदाता अभियान जागरूकता चलाया जा रहा है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण द्वितीय चरण 2023 के अंतर्गत सोमवार को बीरगांव के शहीद नंद कुमार पटेल शासकीय महाविद्यालय में जिला पंचायत के सीईओ श्री अबिनाश मिश्रा ने विद्यार्थियों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि मतदान लोकतंत्र का आधार एवं संविधान से मिला अधिकार भी है। अतः हम सभी को देशहित में अवश्य इसका उपयोग करना चाहिए। इस अवसर पर विद्यार्थियों को शत प्रतिशत एवं अनिवार्य रूप से मतदान के लिए भी शपथ दिलाई गई।

चर्चा में मतदाताओं को नवीन मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन एप्प एवं सक्षम एप्प के बारे में रोचक तरीके से जानकारी दी गई। वहां ऐसे कई युवा उपस्थित थे जिनका नाम अब तक मतदाता सूची में दर्ज नहीं था। उन्हें उचित तरीके से मतदान करने के बारे में बताया गया। साथ ही महाविद्यालय में अभिहित अधिकारी का भी परिचय कर कराया गया, ताकि सभी विद्यार्थी जिनकी आयु 18 वर्ष हो चुकी है, वह अपना नाम चाहे ऑनलाइन, वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से अथवा अभिहित अधिकारी को आवश्यक दस्तावेज देकर दर्ज करा सके।

साथ ही ईव्हीएम के बारे में जानकारी दी गई और यह भी बताया गया कि सही तरीके से अपना वोट डालें, ताकि उनका वोट खराब ना हो। इस दौरान युवाओं को जिनका नाम अब तक मतदाता सूची में दर्ज नहीं हुआ है, उन्हें फॉर्म 6 भरकर नवीन मतदाता बनने तथा फॉर्म 6 बी के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने के बारे में बताया गया। इसके अलावा फॉर्म 8 के माध्यम से नाम, लिंग तथा पत्ता आदि में हुईं त्रुटि सुधार एवं सक्षम एप की जानकारी भी दी गई। उल्लेखनीय है कि इस बार जागरूकता अभियान का केन्द्र युवा मतदाता श्रमिक और कम मतदान का प्रतिशत वाले कॉलोनी, मोहल्ले इत्यादि है। स्वीप की टीम द्वारा युवा मतदाता सूची में जोड़ने और मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस अवसर पर एडिशनल जिला पंचायत सीईओ श्री हरिकृष्ण जोशी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button