खाना खजाना

सावन में इस तरह कद्दू की हेल्दी और टेस्टी खीर बनाए व्रत और उपवास में खाइये

आप सब ने चावल की खीर तो बहुत बार खायी होगी. लेकिन क्या आपने कभी कद्दु की खीर खायी है. बहुत से लोगो को जवाब होगा नही. आज हम कद्दू की खीर बनाने वाले है. आप Kaddu ki Kheer को अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते है.

आमतौर पर कद्दू की खीर बंगाली परिवारो मे नवरात्रो के समय दुर्गा पूजा के समय बनाई जाती है.यहां पर दुर्गा पूजा के समय पुरी ओर कद्दू की खीर खाने का चलन है. कद्दू की खीर के अलावा इसकी सब्जी और इसका हल्वा भी बनाया जाता है. कद्दू की खीर खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. कद्दू की खीर बहुत ही लोकप्रिय हैदराबादी खीर है. इसे खाने के बाद परोसा जाता है.

सामग्री

सफेद कद्दू 1/4 कप कसा हुआ

फुल क्रीम दूध 2 कप

घी 1 चम्मच

चीनी 4 चम्मच

इलायची 1/4 कप

केसर के धागे 5-6 धागे

बादाम 3-4 कतरे हुए

विधि –

सबसे पहले आप कद्दू को अच्छे से कस ले.कसे हुए कद्दू से निचोड़कर उसमे से ज्यादा पानी निकाल ले. इसके बाद एक नॉन स्टिक कड़ाही में घी गरम करके कसा हुआ कद्दू उसमे डाल दे.इसे हमे 7 से 8 मिनट तक भूनना है इससे इसकी कच्चे पन की सुगंध चली जायेगी और इसका सारा पानी सूख जाएगा. भूनते समय आंच को धीमा रखना है.इसके बाद हमे इसमे दूध डालना है. 8 से 10 मिनट तक पकाने पर कद्दू नरम पड़ जाएंगे.

पकाते समय थोड़ी थोड़ी देर से चम्मच या कलछी से चलाते रहे ताकि नीचे चिपके नही.इसके बाद हमे इसमे चीनी और केसर के धागे ओर इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएंगे जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाये.इसको हमे 4 से 5 मिनट तक पकाना है इसके बाद यह मिश्रण गाढ़ा हो जाएगा. इसके बाद गेस को बंद कर दे.इसके बाद खीर को थोड़ा ठंडा होने दे. अब हमारी खीर परोसने के लिए तैयार है. आप इसे ठंडा या गरमा गरम परोस सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button