देशबड़ी खबर

भारत और कनाडा के संबंधों में बढ़ते तनाव के बीच प्रकाश सिंह बादल ने अमित शाह से मुलाकात की

नयी दिल्ली: भारत और कनाडा के संबंधों में बढ़ते तनाव के बीच शिरोमणि अकाली दल (शिअद) अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों देशों के बीच विवाद का जल्द समाधान हो जाएगा.

बादल ने रेखांकित किया कि बड़ी संख्या में पंजाबी कनाडा में रहते हैं और दोनों देशों के खराब होते रिश्तों की वजह से उनमें घबराहट है. गृहमंत्री से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से बातचीत में बादल ने कहा कि दोनों देशों के खराब होते रिश्तों की वजह से बड़ी संख्या में सिखों समेत पंजाबियों को हो रही परेशानियों की जानकारी को लेकर वह दुखी हैं.

उन्होंने कहा, ”पंजाबियों में घबराहट का भाव है. दोनों सरकारों, भारत और कनाडा को यथाशीघ्र इस समस्या का समाधान तलाशना चाहिए.” जब बादल से पूछा गया कि भारत बार-बार कनाडा से उसकी जमीन पर खालिस्तानी गतिविधियों को लेकर चिंता जता रहा है तब उन्होंने कहा कि सिख सबसे अधिक देशभक्त लोग हैं, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में सबसे अधिक कुर्बानी दी है. बादल ने कहा कि कुछ लोगों के कृत्य के लिए पूरे समुदाय को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच मुद्दों को सुलझाया जाना चाहिए न कि तूल देना चाहिए.

शिअद अध्यक्ष ने रेखांकित किया कि कनाडा में 18 लाख भारतीय रहते हैं और उनमे से अधिकतर पंजाबी हैं. उत्तरी अमेरिकी देश में खालिस्तान समर्थक तत्वों की बढ़ती गतिविधि के मद्देनजर भारत-कनाडा के रिश्तों में गिरावट देखी जा रही है. भारत का मानना है कि ट्रूडो सरकार उसकी चिंताओं पर गौर नहीं कर रही है.

बिट्टू का प्रधानमंत्री से आग्रह: कनाडा में अध्ययनरत भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करें

कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने भारत के साथ कनाडा के राजनयिक विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि वह व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करें और वहां पढ.ाई कर रहे भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करें. प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर बिट्टू ने वर्तमान में कनाडा में पढ.ाई कर रहे भारतीय छात्रों और भारत में उनके परिवार के सदस्यों के बीच असुरक्षा के भाव का विषय उठाया.

पंजाब की लुधियाना सीट से लोकसभा सदस्य बिट्टू ने 20 सितंबर को लिखे अपने पत्र में कहा, ”वर्तमान में छह लाख से अधिक भारतीय छात्र कनाडा में पढ. रहे हैं. उनमें से कई ने कनाडा के स्थायी निवास के लिए आवेदन किया है.” उनका कहना है, ”मुझे लगता है कि राजनयिक तनाव बढ.ने से भारतीय छात्रों के लिए वीज.ा प्रक्रिया में देरी या जटिलताएं हो सकती हैं, जिससे कनाडा में अध्ययन करने की योजना बनाने वाले या वीज.ा अवधि में इजाफे की इच्छा रखने वालों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. यह भी संभव है कि प्रतिक्रिया में कनाडा सख्त आव्रजन नीतियां लागू करे.” बिट्टू ने कहा, ”भारतीय छात्रों के लिए अध्ययन परमिट या वर्क परमिट प्राप्त करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है.”

उन्होंने मोदी को लिखे अपने पत्र में कहा, ”कुछ भारतीय छात्रों को राष्ट्रीयता या नस्ल के आधार पर भेदभाव या पूर्वाग्रह का सामना करना पड़ सकता है.” कांग्रेस सांसद का कहना है, ”इससे भारतीय छात्रों के लिए सामाजिक रूप से असुविधा भी पैदा हो सकती है, जो संभावित रूप से कनाडा में उनके कल्याण और सुरक्षा की भावना को प्रभावित कर सकती है.” बिट्टू ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया, ”यदि आप व्यक्तिगत रूप से इस मामले में हस्तक्षेप कर छात्रों की भलाई और सुरक्षा की भावना सुनिश्चित करें और कनाडा में पढ.ने वाले बड़ी भारतीय छात्रों को किसी भी संभावित परिणाम से बचाकर उनके हितों की रक्षा करें, तो मैं आपका आभारी रहूंगा.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button