देशपॉलिटिक्सबड़ी खबर

Opposition Party Meeting: विपक्षी दलों के अध्‍यक्ष पद पर कांग्रेस करेगी दावा…

नई दिल्‍ली: बेंगलुरु में जारी विपक्षी दलों की बैठक के दौरान केंद्र में सत्‍ताधारी भाजपा को घेरने के लिए सभी पार्टियां एकजुट दिखी. इस दौरान कई मुद्दों पर सहमति बनती दिख रही है. बताया जा रहा है कि विपक्ष में सबसे बड़ा दल कांग्रेस अन्‍य पार्टियों की मांगों को मान गया है. हालांकि वो गठजोड़ के अध्‍यक्ष पद को अपने पास ही रखना चाहता है. विपक्षी पार्टियों के इस गठजोड़ का नाम यूपीए बरकरार रहे या कोई और नाम रखा जाए, ये कांग्रेस ने बाकी विपक्षी दलों पर छोड़ दिया है.

मीटिंग के दौरान कहा गया कि गठजोड़ का चेयरमैन कांग्रेस से ही हो, क्योंकि वो सबसे बड़ा दल है. सोनिया के नाम पर किसी को ऐतराज नहीं होना चाहिए, वो पीएम पद की दावेदार नहीं हैं. विपक्षी दलों की असहमति या सोनिया गांधी की अनिच्छा की सूरत में कांग्रेस पार्टी अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम आगे कर सकती है. पिछली बार कुछ दलों ने नीतीश को गठबंधन का संयोजक बनाने का प्रस्ताव आया था, इसकी सभी जरूरत समझेंगे तो कांग्रेस को कोई ऐतराज नहीं. साथ ही यह भी बताया गया कि इस मीटिंग में सभी मसलों पर चर्चा होगी. जिनपर सहमति बन जाएगी उनपर मुहर लगा दी जाएगी और जिनपर कुछ असहमति होगी उनको आगे चर्चा करके तय किया जाएगा.

इन मुद्दों पर बन सकती है समिति

मोदी सरकार को मिलकर घेरने के लिए कौन से मुद्दे उठाने हैं, किन मुद्दों पर आंदोलन करना है और सावरकर, साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण जैसे किन मुद्दों पर चुप रहना है. इसके लिए एक सब-ग्रुप बन सकता है.

इस बैठक के बाद राज्यवार सीटों के बंटवारे पर चर्चा शुरू होगी. इसके लिए एक सब ग्रुप के गठन का प्रस्ताव आ सकता है.

हर बार सभी 26 दलों के नेता एक साथ नहीं मिल सकते, उस सूरत में एक सब-ग्रुप के गठन का प्रस्ताव है, जो आपसी समन्वय कायम रखे.

एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाये जाने का प्रस्ताव भी आ सकता है. 2024 में मोदी बनाम जनता का चुनाव बनाया जाए, इसकी रणनीति बनेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button