देशबड़ी खबर

केरल में धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया ओणम…

तिरुवनंतपुरम: केरलवासियों ने पारंपरिक परिधान पहनकर, स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर और अपने आंगन को रंग-बिरंगे फूलों की रंगोलियों से सजाकर फसलों का त्यौहार ‘ओणम’ मंगलवार को धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया। ‘तिरुवोणम’ को कुल 10 दिन मनाए जाने वाले इस त्योहार का सबसे पवित्र दिवस माना जाता है। ‘तिरुवोणम’ के अवसर पर सुबह गांवों, कस्बों एवं शहरों में बड़ी संख्या में लोगों ने मंदिरों में पूजा-अर्चना की।

बच्चों और युवाओं ने अपने घरों को रंग बिरंगे फूलों से बनी रंगोलियों ‘पूक्कलम’ से सजाया। गांवों में लोगों ने इस मौके पर अपने घरों के आंगनों में झूले यानी ‘ऊंजल’ डाले। इस अवसर पर बुजुर्गों ने अपने परिवारों के अन्य सदस्यों को ‘ओनाक्कोडी’ (नए वस्त्र) उपहार में दिए, महिलाओं ने ‘सध्या’ (पारंपरिक शाकाहारी भोज के लिए विभिन्न व्यंजन), अचार और स्वादिष्ट प्रसाद तैयार किया।

इस अवसर पर विभिन्न संगठनों और स्थानीय क्लब ने ‘वादमवली’ (रस्साकशी) और ‘उरियादी’ (मटका फोड़) समेत पारंपरिक खेलों का आयोजन किया। इस दौरान ‘पुलिक्कली’, ‘तिरुवतिरा, ‘थैय्यम’ और अन्य पारंपरिक नृत्यों का आयोजन किया गया।
लोक कथाओं के अनुसार, ओणम पौराणिक असुर राजा महाबली की वापसी से जुड़ा एक त्योहार है। ऐसी मान्यता है कि राजा महाबली के शासनकाल में हर व्यक्ति खुश था और हर किसी को समान समझा जाता था। महाबली की लोकप्रियता से ईर्ष्या करने वाले देवता, भगवान विष्णु की सहायता से उन्हें पाताल लोक में भेजने में कामयाब रहे, लेकिन महाबली ने भगवान विष्णु से एक वरदान प्राप्त किया कि वह हर साल तिरुवोणम दिवस पर अपनी प्रजा से मिलने केरल लौटेंगे।

दक्षिणी राज्य में ओणम के अवसर पर लोग खूब खरीदारी करते हैं। इस बार भी बड़ी संख्या में लोग त्योहार की तैयारी के लिए अपनी पसंदीदा चीजें खरीदने के लिए सोमवार रात तक बाजारों में नजर जाए। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं ने राज्यवासियों को ओणम की शुभकामनाएं दीं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने ओणम के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए आशा व्यक्त की कि यह त्योहार सभी लोगों के लिए समृद्धि और सौहार्द लाने वाला हो। राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘सभी नागरिकों तथा केरल में हमारे भाइयों और बहनों को शुभकामनाएं। इस पावन अवसर पर हम प्रकृति माता के असंख्य उपहारों के लिए उनके प्रति आभार प्रकट करते हैं। फसलों की कटाई का यह त्योहार सभी लोगों के लिए समृद्धि और सौहार्द लाए।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने भी सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ के जरिए ओणम की शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने लिखा, ‘‘सभी को ओणम की शुभकामनाएं! आपका जीवन बेहतर स्वास्थ्य, अद्वितीय आनंद और अपार समृद्धि से भरा रहे। पिछले कई वर्षों में ओणम एक वैश्विक त्योहार बन गया है और यह केरल की जीवंत संस्कृति को खूबसूरती से प्रर्दिशत करता है।’’ केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी दुनिया भर में रह रहे मलयाली लोगों को ओणम की शुभकामनाएं दीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button