देश

Ola Electric ने ऐतिहासिक कदम उठाया

नई दिल्ली। भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, ओला इलेक्ट्रिक ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल करके अपनी बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। (सेबी)। यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि यह किसी भारतीय ईवी फर्म द्वारा सार्वजनिक लिस्टिंग के पहले प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है, जो उद्योग के लिए एक मिसाल कायम करता है।

उद्योग सूत्रों के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक का लक्ष्य अपने आईपीओ के माध्यम से लगभग 7,250 करोड़ रुपये की संयुक्त राशि जुटाने का है। कंपनी ने पहले आईपीओ के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल और गोल्डमैन सैक्स की सेवाएं ली थीं, जिसके 2024 की शुरुआत में बाजार में आने की उम्मीद है। आईपीओ में प्राथमिक और द्वितीयक शेयर पेशकश का मिश्रण शामिल होगा।

मामले से परिचित अंदरूनी सूत्रों ने खुलासा किया कि आईपीओ का ताजा निर्गम घटक 5,500 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है, शेष राशि बिक्री की पेशकश (ओएफएस) श्रेणी के लिए आवंटित की गई है, जो कुल मिलाकर लगभग 1,750 करोड़ रुपये है। बेचने वाले शेयरधारकों में ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल के साथ-साथ सॉफ्टबैंक, टेमासेक, टाइगर ग्लोबल, अल्फा वेव, टेकने और मैट्रिक्स पार्टनर्स जैसे प्रमुख निवेशक शामिल हैं। आईपीओ के लिए अनुमानित लक्ष्य मूल्यांकन लगभग $7.5 बिलियन है।

आईपीओ प्रक्रिया में कई प्रमुख निवेश बैंक शामिल हैं, जिनमें कोटक महिंद्रा कैपिटल, सिटी, गोल्डमैन सैक्स, बोफा सिक्योरिटीज, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, एसबीआई कैपिटल और बीओबी कैपिटल शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, सिरिल अमरचंद मंगलदास कंपनी के वकील के रूप में कार्यरत हैं, जबकि शार्दुल अमरचंद मंगलदास कानूनी मामलों में बैंकरों के वकील के रूप में कार्य कर रहे हैं। जैसे ही ओला इलेक्ट्रिक ने सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी बनने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है, उद्योग पर नजर रखने वाले इस घटनाक्रम पर उत्सुकता से नजर रख रहे हैं और अनुमान लगा रहे हैं कि इसका भारतीय ईवी पारिस्थितिकी तंत्र और व्यापक शेयर बाजार पर क्या प्रभाव पड़ेगा। ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ एक ऐतिहासिक घटना बनने की ओर अग्रसर है, जो भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में बढ़ते महत्व और रुचि को दर्शाता है।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button