बड़ी खबरविदेश

अब लोगो को मिलेगी 20 लाख से ज्यादा नौकरियां, पेश किया बजट पढ़िए पूरी खबर…

राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार का वर्ष 2022-23 का बजट विधान सभा में पेश किया जा रहा है. दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया बजट पेश करते हुए कहा है कि मैं इस सदन में इस बार मैं रोजगार बजट पेश करने जा रहा हूं. इससे पहले हमने शिक्षा, ग्रीन, स्वास्थ्य और देशभक्ति बजट पेश किया था. इस बजट से हम दिल्ली के अगले पांच साल में 20 लाख नौकरियां पैदा करेंगे.

गिनाए सरकार के विकास कार्य
वित्त मंत्र मनीष सिसोदिया ने अपनी सरकार में हुए विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि ‘आज 7 बजट के बदौलत स्कूल, अस्पताल अच्छे हुए है. सड़को और मेट्रो लाइन का विस्तार हुआ है।. महिला सुरक्षा को बढ़ावा मिला है और युवाओं को वाईफाई मिला है.

‘ये रोजगार बजट है’
उन्होंने कहा कि ‘ मैं इस सदन में इस बार मैं रोजगार बजट पेश करने जा रहा हूं. पिछले 7 सालों के सफल बजट के फलस्वरूप दिल्ली में 1 लाख 78 हजार युवाओं को रोजगार दिया गया, 51,307 पक्की सरकारी नौकरी दी गई, जोकि DSSSB की परिक्षा से दी गई, पिछले 9 सालों में ना के बराबर नौकरी दी गई, हमें बताया गया कि इन‌ पदों को भरने में 38 साल लगेंगे. लेकिन हमने 7 साल में कर दिया. ये आंकड़ा तो सिर्फ सरकारी नौकरियों का ही है.’

‘2047 तक दिल्ली के लोगों की आय होगी सिंगापुर के बराबर’
उन्होंने कहा कि पिछली बार देशभक्ति का बजट था. हम इस आठवें बजट में व्यापार और लोगों को राहत देने का प्रस्ताव लाएं हैं. दिल्ली में व्यापारियों के लिए जीरो रेड पॉलिसी लागू है, दिल्ली में कोविड के दौरान बहुत नुकसान हुआ. लेकिन सरकार ने तब भी व्यापारियों की मदद दी. उन्होंने कहा कि ‘2047 तक दिल्ली के लोगों की आय को सिंगापुर के बराबर करने के सपने को पूरा करने के लिए ये बजट पेश कर रहा हूं.दिल्ली के लोगों की औसत आय में हुई 16.8% की बढ़ोतरी
वित्त मंत्री ने कहा कि ‘दिल्ली की अर्थव्यवस्था कोविड से थोड़ा-थोड़ा उभर रही है. दिल्ली की अर्थव्यवस्था में सेवा क्षेत्र का बड़ा योगदान है. दिल्ली के लोगों की औसत आय में 16.8% की बढ़ोतरी हुई.’ उन्होंने कहा कि साल 2022-23 के लिए 75,800 करोड रुपये का बजट पेश कर रहा हूं. ये 2014-15 के 30,940 करोड़ रुपये के बजट का ढाई गुना है.

दिल्ली में लगेगा होल सेल फेस्टिवल
मनीष सिसोदिया ने कहा कि ‘दिल्ली में रिटेल फेस्टीवल लगाएंगे, होल सेल के लिए दिल्ली होल सेल फेस्टिवल लगाएंगे, गांधी नगर मार्केट का नया हब बनेगा, इलैक्ट्रिक सिटी, ग्रीन एनर्जी और दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का भी आयोजन करेंगे. दिल्ली में रोजगार ऑडिट करेंगे. उन्होंने कहा कि ‘छोटे-छोटे स्थानीय बाजारों को ग्राहकों से जोड़ने के लिए दिल्ली बाजार पोर्टल शुरू करेंगे. गांधीनगर जो एशिया का सबसे बड़ा वस्त्र व्यापार केंद्र है उसको दिल्ली गारमेंट हब के रूप में डेवलप करेंगे. नई स्टार्टअप पॉलिसी सरकार लेकर आ रही है और इस नई पॉलिसी के तहत नौकरी मांगने के लिए खड़ी आबादी को नौकरी देने वाली आबादी में बदलना है. उन्होंने कहा कि ‘ होलसेल के लिए मैं 250 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखता हूं.’

उन्होंने कहा कि गांधी नगर मार्केट का रोजाना का टर्नओवर 100 करोड़ से ज्यादा है. इसे ग्रेट गारमेंट हब के रूप में विकसित किया जाएगा. अगले 5 साल में यहां रोजगार के 40000 अवसर पैदा होंगे.

मोहल्ला क्लिनिक के लिए 475 करोड़ रुपये
सिसोदिया ने कहा कि ‘आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक और आम आदमी पॉलीक्लिनिक के लिए 475 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. अब तक 5.49 करोड़ लोगों ने मोहल्ला क्लीनिक में इलाज करवाया है. दिल्ली के स्कूलों में स्कूल क्लीनिक शुरू किए गए, जिससे बच्चों का चेकअप किया जा सके. दिल्ली सरकार दो बड़े कदम उठाने है जा रही है HIMS- दिल्ली के सभी नागरिकों को ईहेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया.

इससे समय पर और बेहतर इलाज कराने में आसानी होगी इसके लिये 160 करोड़ का प्रावधान इसके अलावा एक निशुल्क हेल्थ हेल्पलाइन शुरू की जाएगी, जिनके पास हेल्थ कार्ड होगा वो इस हेल्पलाइन पर फोन करके पूछ सकता है कि किस बीमारी का कहां इलाज करवाना हेल्थ कार्ड के आधार पर अस्पताल में अपॉइंटमेंट भी दिया जाएगा.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button