letest newlifestyleटेक्नोलॉजीदुनियादेशलाइफस्टाइल

New Maruti Swift: नई मारुति स्विफ्ट ने मचाई धमाल, सेफ्टी और माइलेज, पुरानी और नई स्विफ्ट में आया कितना अंतर?

New Maruti Swift का इंतजार खत्म हो चुका है, जब से पता चला है कि मारुति नई स्विफ्ट लेकर आ रही है ग्राहक पिछले लंबे समय से इस कार का इंतजार कर रहे थे. बहुत से लोगों के ज़ेहन में अब ये सवाल घूमने लगा है कि आखिर नई स्विफ्ट और पुरानी स्विफ्ट एक-दूसरे से कितनी अलग है?
New Maruti Swift vs Old: डिजाइन, सेफ्टी और माइलेज, पुरानी और नई स्विफ्ट में आया कितना अंतर?
पुरानी स्विफ्ट से कितनी बदल गई नई स्विफ्ट?

कम मेंटेनेंस और बढ़िया माइलेज जैसी खूबियों की वजह से हमेशा ही ग्राहकों के बीच मारुति सुजुकी की गाड़ियों को लेकर जबरदस्त डिमांड रहती है. 19 सालों से चला आ रहा है मारुति की पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट का सफर अभी और भी लंबा चलेगा क्योंकि कंपनी ने नए अवतार में ग्राहकों के लिए नई Maruti Suzuki Swift को लॉन्च कर दिया है.

आप भी अगर नई स्विफ्ट लेने का मन बना रहे हैं तो आप लोगों को पहले ये जान लेना चाहिए कि आखिर पुरानी और नई स्विफ्ट में अंतर क्या है? नई स्विफ्ट में आप लोगों को डिजाइन से लेकर फीचर्स और इंजन तक में बदलाव देखने को मिलेगा. नए लुक के साथ आई स्विफ्ट केमाइलेज में भी सुधार हुआ है.

New Swift: कितना बदल गया डिजाइन?
नई और पुरानी स्विफ्ट दोनों ही मॉडल्स का डिजाइन दिखने में तो एक आपको एक जैसा लग सकता है लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि डिजाइन में कंपनी ने थोड़े बहुत बदलाव किए हैं.

कार के फ्रंट बंपर को नया लुक दिया गया है, इसके अलावा नई ग्रिल, LED DRLs के साथ नए हेडलैंप, डुअल-टोन अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे. इसके अलावा ORVMs (साइड मिरर) और रूफ ब्लैक शेड में नजर आ रहे हैं.

पुरानी स्विफ्ट में कंपनी का लोगो फ्रंट ग्रिल पर मिलता था लेकिन अब नई स्विफ्ट में लोगो को ग्रिल के बजाय फ्रंट बोनट पर जगह मिली है. इसके अलावा फॉग-लैंप का डिजाइन में बदलाव किया गया है जो कार के फ्रंट लुक को एक फ्रैश फील देता है. रियर (कार के पिछले हिस्से) में स्किड प्लेट के साथ टेलगेट और बंपर को भी फ्रैश लुक दिया गया है.

New Swift Mileage: माइलेज में कितना अंतर?
नई स्विफ्ट का मैनुअल वेरिएंट एक लीटर में 24.8 किलोमीटर तो वहीं ऑटोमैटिक वेरिएंट एक लीटर में 25.75 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगा. पुरानी स्विफ्ट की माइलेज की बात करें तो इस गाड़ी का मैनुअल वेरिएंट एक लीटर पेट्रोल में 22.38 किलोमीटर तक की दूरी तय करता था.

वहीं, दूसरी तरफ इस हैचबैक का ऑटोमैटिक वेरिएंट एक लीटर पेट्रोल में 22.56 किलोमीटर तक साथ देता था. इस हिसाब से अगर देखा जाए तो पुरानी स्विफ्ट की तुलना नई स्विफ्ट का माइलेज 14 फीसदी बढ़ा है.

New Swift Price: कीमत में कितना फर्क?
नई स्विफ्ट की कीमत 6 लाख 49 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) से 9 लाख 64 हजार 500 रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. वहीं, पुरानी वाली स्विफ्ट के बेस वेरिएंट की कीमत 5,99,450 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती थी.

पुरानी स्विफ्ट के टॉप वेरिएंट को खरीदने के लिए ग्राहकों को 9,03,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तक खर्च करने पड़ते थे. दोनों ही मॉडल्स के बेस वेरिएंट की कीमत में 49,550 रुपये और टॉप वेरिएंट की कीमत में 61,500 रुपये का अंतर देखने को मिलेगा.

New Swift Safety Features: पुरानी और नई में कितना फर्क?
डिजाइन, माइलेज और कीमत के अलावा सबसे बड़ा बदलाव तो सेफ्टी फीचर्स में किया गया है. पुरानी स्विफ्ट के सभी वेरिएंट्स में 6 एयरबैग्स नहीं मिलते लेकिन कंपनी ने नई स्विफ्ट को पहले से ज्यादा सेफ बनाने की कोशिश की है.

नई स्विफ्ट के बेस वेरिएंट से लेकर टॉप वेरिएंट तक, सभी में ग्राहकों को 6 एयरबैग्स का फायदा मिलेगा. इसके अलावा EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ISOFIX (बच्चों के लिए स्पेशल सीट लगाने के लिए) सपोर्ट जैसे कई फीचर्स मिलेंगे.

New Maruti Suzuki Swift: कितना बदल गया इंजन?
पुरानी स्विफ्ट में 1.2 लीटर 4 सिलेंडर K सीरीज का इंजन मिलता था, लेकिन अब कंपनी ने पुराने इंजन की छुट्टी कर दी है और नई स्विफ्ट में मारुति ने 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन दिया है. ये कार आप लोगों को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन में मिलेगी.

Maruti Suzuki Swift: इंटीरियर
नई स्विफ्ट का इंटीरियर आप लोगों को नई Baleno और Fronx में मिलने वाले इंटीरियर से मेल खाता नजर आएगा.नई स्विफ्ट में वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ मारुति ने नया इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है. इसके अलावा 6 स्पीकर ऑडियो सिस्टम, 40 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स और रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button