छत्तीसगढ़देशपॉलिटिक्सबड़ी खबर

RAIPUR: शहरवासियों के लिए नगर निगम ने लाया, व्हाट्सएप चैटबॉट और चैनल का नया सुविधा, पढ़े पूरी खबर…

रायपुर: नगर पालिक निगम रायपुर ने आमजन की सुविधा के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट और नगर निगम का व्हाट्सएप चैनल प्रारंभ कर दिया गया है. निगम ने 9111666207 से नगर निगम रायपुर का चैटबॉट नंबर जारी किया गया है. चैटबॉट के माध्यम से नगर निगम रायपुर क्षेत्र की रहवासी आम जनता को अपने संपत्तिकर का भुगतान, बकाया संबंधी जानकारी, पुराने संपत्ति कर भुगतान की टैक्स रसीद इत्यादि अब बहुत ही आसान तरीके से व्हाट्सएप के जरिये प्राप्त हो सकेगी.

चैटबॉट के माध्यम से संपत्ति करदाता आसानी से घर बैठे व्हाट्सएप के माध्यम से अपने संपत्ति कर का भुगतान भी कर सकेगा, इसके साथ-साथ नगर निगम के नल कनेक्शन और नामांतरण की ऑनलाइन प्रणाली भी इस चैटबॉट के माध्यम से उपलब्ध करा दी गई है, जिससे नगर निगम क्षेत्र की रहवासी आमज जनता को नये नल के कनेक्शन के लिए आवेदन और अपने मकान अथवा भूखंड के नामांतरण के लिए आवेदन का विकल्प चैट बोट के माध्यम से प्राप्त हो सकेगा.

चैटबॉट के लिए एसएमएस के जरिए दी जा रही जानकारी
महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त अबिनाष मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके साथ-साथ नगर निगम के शिकायत निवारण प्रणाली के निदान 1100 की सेवा को भी इसी चैटबॉट के माध्यम से चालू किया गया. आम जनता को अपनी शिकायतें जैसे कि कचरा संग्रहण, पेयजल समस्या, स्ट्रीट लाइट, अतिक्रमण, गार्डन अथवा पार्क की गंदगी, आवारा मवेशी, सड़को की मरम्मत, आसपास की गंदगी एवं नालों की सफाई इत्यादि से सम्बंधित हर तरह के शिकायत को दर्ज कराने के लिए शिकायत निवारण प्रणाली भी इसी चैटबॉट के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है.

शिकायत दर्ज करते ही निदान 1100 की टीम के द्वारा संबंधित विभाग को शिकायत भेजी जायेगी, जिस पर संबंधित विभाग द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाएगी . इसके साथ ही ऑनलाइन भवन अनुज्ञा से संबंधित आवेदन की स्थिति की भी जानकारी चैटबॉट के माध्यम से उपलब्ध हो सकेगी. नगर निगम रायपुर द्वारा चैटबॉट के लिए जारी नंबर को लोगों तक पहुंचाने के लिए बल्क ब्रॉडकास्टिंग एसएमएस सूचना दी जा रही है.

महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त अबिनाष मिश्रा ने नगर निगम रायपुर क्षेत्र की रहवासी आम जनता से अपील की है कि रायपुर नगर निगम के द्वारा जारी चैटबॉट नंबर को व्हाट्सएप से जोड़कर नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं का लाभ प्राप्त करें.

इसी के साथ नगर निगम रायपुर के द्वारा व्हाट्सएप चैनल भी जारी किया गया है. व्हाट्सएप चैनल के द्वारा नगर निगम रायपुर अपने दिन प्रतिदिन के क्रियाकलापो, योजनाओं को आम जनता तक आसानी से पहुंचा सकेगा .

इसके लिए नगर निगम द्वारा व्हाट्सएप चैनल का लिंक एसएमएस के माध्यम से भी लोगों को भेजा जा रहा है. शहरवासी व्हाट्सएप चैनल के लिंक https://whatsapp.com/channal/0029Vaa1qvLCnA7tA938gV27 के माध्यम से नगर निगम के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते हैं. जिससे रायपुर नगर निगम के क्रियाकलापों और योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button