देशपूजा पाठबड़ी खबरभारतराज्य

मथुरा-वृंदावन में नए साल के 3 दिन पहले ही 18 लाख से ज्यादा श्रद्घालु दर्शन…

उत्तर प्रदेश: के मथुरा- वृंदावन में नया साल को मनाने के लिए Delhi-NCR सहित कई राज्यों के लोगों भगवान बांकेबिहारी के दर्शन करने का अनुमान है। सर्दियों की छुट्टियां और नए साल का जश्न मनाने के लिए श्रद्धालु बांकेबिहारी के दर्शन के लिए आ रहे हैं।

400 के करीब होटलों में एडवांस बुकिंग
बीते 23, 24 और 25 दिसंबर की बात करें तो लगभग 18 लाख श्रद्धालु वृंदावन पहुंचे थे। जबकि क्रिसमस पर कुल्लू-मनाली जाने वाले पर्यटकों के आंकड़े 10 से 15 लाख ही बताए जा रहे हैं। वहीं, शिमला में करीब 1.5 लाख पर्यटक पहुंचे। इसके मद्देनजर मथुरा-वृंदावन के 400 के करीब होटलों में एडवांस बुकिंग हो चुकी है। कमरों का किराया दो से तीन गुना मांगा जा रहा है।

मथुरा-वृंदावन में नए साल के 3 दिन पहले ही 18 लाख से ज्यादा श्रद्घालु दर्शन...
मथुरा-वृंदावन में नए साल के 3 दिन पहले ही 18 लाख से ज्यादा श्रद्घालु दर्शन…

2 से 3 लाख लोगों के आने का सिलसिला जारी
बात दें कि क्रिसमस के दिन भगवान बांकेबिहारी के दर्शन करने के लिए दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश और राजस्थान से करीब 18 लाख श्रद्धालु बांकेबिहारी का दीदार करने आए और अब भी रोजाना 2 से 3 लाख लोगों के आने का सिलसिला जारी है। नए साल की पूर्व संध्या और एक जनवरी को करीब 10 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

बाहरी वाहनों के प्रवेश में रोक
यही कारण है कि प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने 5 जनवरी तक बाहरी वाहनों के वृंदावन में प्रवेश पर रोक लगा दी है। भीड़ नियंत्रण के लिए मंदिर के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है।

वृंदावन के होटल हाउसफुल
बांकेबिहारी मंदिर के सह प्रबंधक उमेश सारस्वत का कहना है कि सर्दियों की छुट्टी हो या फिर त्योहार या नया साल, इन मौकों पर देशभर से हर बार लाखों श्रद्धालु बांकेबिहारी के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह सिलसिला 31 से लेकर 4 जनवरी 2024 तक बना रहता है। अन्य वर्षों की तुलना में इस बार ज्यादा श्रद्धालु वृंदावन आ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button