छत्तीसगढ़बड़ी खबर

प्रदेश में 4 सितंबर से एक्टिव होगा मानसून: 15 जिलों में कम बारिश, सरगुजा में सूखे जैसे हालात, सिर्फ बीजापुर में 20 फीसदी ज्यादा वर्षा

छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। कहीं झमाझम बारिश से मानसून का कोटा फुल हो गया है। तो कई जिलों में औसत से भी कम बारिश हुई है। सरगुजा जिले में सूखे के हालात हैं लेकिन मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ के बाद आने वाले दिनों में अब उत्तर छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 4 सितम्बर से प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश की संभावना है।

प्रदेश में इस वक्त मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है। बीते दिनों कुछ जगहों पर स्थानीय प्रभाव से तेज बारिश हुई है लेकिन बाकी जगहों पर उमस परेशान कर रहा है। मौसम विभाग ने इस सीजन में 1 जून से लेकर 31 अगस्त तक के आंकड़े जारी किए हैं। जिसके मुताबिक 15 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। प्रदेश में 739.5 मिलीमीटर औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिसमें केवल बीजापुर जिले में ही सामान्य से 20 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

15 जिलों में सामान्य से कम बारिश और सूखे जैसे हालात

मौसम विभाग के मुताबिक सरगुजा में अब तक 61 फीसदी कम औसत बारिश हुई है, जो सूखे जैसी स्थिति है। इसी तरह से बलरामपुर में 25 फीसदी कम, बस्तर में 21 फीसदी, बेमेतरा में 30, दंतेवाड़ा में 23, गरियाबंद में 21 फीसदी कम, जांजगीर में 38, जशपुर में 50, कबीरधाम में 35, कांकेर में 32, कोंडागांव में 38, कोरबा में 33, कोरिया में 25, नारायणपुर जिले में 26, रायगढ़ में 21 फीसदी और सूरजपुर जिले में 29 फीसदी कम बारिश हुई है।

अब जिलेवार जानिए मौसम का हाल

रायपुर – हल्के बादल रह सकते हैं। तापमान में विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।
बिलासपुर – जिले में गर्मी और उमस का माहौल है। कुछ जगहों पर स्थानीय प्रभाव से हल्की बारिश संभावित है।
जांजगीर – जिले से प्रदेश में सबसे ज्यादा 36 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया। आज भी तेज गर्मी और उमस के हालात रहेंगे।
धमतरी – बारिश नहीं होने की वजह से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद है।
गरियाबंद – तेज धूप और उमस के हालात हैं। शुक्रवार को भी यहां मौसम साफ रहेगा और तापमान भी बढ़ने की संभावना है।
दुर्ग – आज यहां का मौसम शुष्क रहेगा, तेज धूप रहेगी। बारिश की संभावना कम है।
बालोद – यहां मौसम शुष्क रहेगा बारिश की संभावना नहीं है।
बीजापुर – बीजापुर जिले में बादल पूरी तरह से छंट गए हैं, अब उमस और गर्मी परेशान कर सकती है। कुछ जगहों पर स्थानीय प्रभाव से हल्की बारिश हो सकती है।

दंतेवाड़ा – आज जिले में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश हो सकती है।
सुकमा – जिले में आज कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
अंबिकापुर – यहां मौसम शुष्क रहेगा बारिश की संभावना नहीं है।

अब जानें मानसून की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक मानसूनी द्रोणिका हिमालय की तराई में लगातार बनी हुई है। एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर- पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके साथ ही एक ऊपरी साइक्लोन सर्कुेलेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। जिसके असर से कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तापमान में बदलाव नहीं होगा लेकिन 4 सितम्बर से अच्छी बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button