छत्तीसगढ़बड़ी खबर

मोदी सरकार की ‘अमृत सरोवर योजना’ से पेयजल संकट और सूखे की समस्या होगी दूर-विजेन्द्र सिंह ठाकुर

राजनंदगांव जिला भारतीय जनता पार्टी के मंत्री विजेंद्र सिंह ठाकुर ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी मोदी सरकार के महत्वपूर्ण योजना अमृत सरोवर के बारे में विस्तार से जानकारी दी खुशहाली का प्रतीक माने जाने वाले तालाबों के उद्धार के लिए सरकार एवं समाज को संयुक्त प्रयास करने की आवश्यकता है। आधुनिक पीढ़ी तालाबों के महत्व को भूलती जा रही है.उन्हें भी तालाबों के पर्यावरणीय और आर्थिक लाभ के बारे में समझाना होगा.


जीव-जंतुओं के पर्यावास तथा आर्थिक लाभ की दृष्टि से तालाबों का जीवित और तंदुरुस्त होना बेहद जरूरी
हाल में उत्तर प्रदेश के रामपुर स्थित देश के पहले ‘अमृत सरोवर’ का उद्घाटन किया गया। दिलचस्प यह है कि कुछ दिनों पूर्व तक यह तालाब कूड़े के ढेर में दबा था, लेकिन केंद्र सरकार की अमृत सरोवर योजना के तहत इस तालाब को नया जीवन मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत 24 अप्रैल को इस अभियान की शुरुआत की थी और 15 अगस्त, 2023 तक देश के हरेक जिले में न्यूनतम 75 तालाबों का विकास एवं कायाकल्प कर उसे अमृत सरोवर बनाने का आह्वान किया था.(Modi government’s)


तालाबों के जीर्णोद्धार पर केंद्रित यह योजना पेयजल संकट और सूखे की समस्या से निजात दिलाने तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में भी प्रभावी भूमिका निभाएगी। विजेंद्र सिंह ठाकुर ने हमारे प्रतिनिधि को बताया भारत में तालाबों की सामाजिक, आर्थिक और धार्मिक महत्ता रही है। किसी स्थान पर तालाब का होना उस परिवेश के स्वस्थ पारितंत्र, आर्थिक समृद्धि और आत्मनिर्भरता का प्रतीक माना जाता है। विजेंद्र ठाकुर ने कहा तालाब, पानी और आजीविका का स्रोत होने के साथ दर्जनों जीवों-वनस्पतियों का जीवनदाता भी हैं। ये जल संरक्षण और स्थानीय भूजल पुनर्भरण तथा सूखे से बचाव के महत्वपूर्ण सूत्रधार भी होते हैं.

read also-छत्तीसगढ़ मंत्रालय में निकली चपरासी के कई पदों पर भर्ती, लोक सेवा आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन


विजेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा हालांकि, बढ़ते शहरीकरण और औद्योगीकरण के चलते तालाबों का अधिग्रहण तेजी से बढ़ा है। तालाबों की महत्ता को दरकिनार कर उसके ऊपर कंक्रीट की इमारतें खड़ी की जा रही हैं। देश प्रदेश में अनेकों तालाब आज लुप्त हो चुके हैं। जो शेष हैं, उनका अस्तित्व बचाना भी चुनौती ही है। विजेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा तालाब वर्षा जल संचयन का एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक स्रोत है, जो भूजल स्तर को पाताल में पहुंचने से रोकता है। देश में गर्मी के आगमन के साथ ही जल संकट गहराने लगता है.

जल निकायों के समुचित प्रबंधन के अभाव में भूजल का तेजी से क्षरण होता है। इसके कारण पेयजल तथा कृषि गतिविधियों के लिए पानी की कमी होती है, जिससे खाद्य सुरक्षा का संकट भी गहराने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि तालाबों के संरक्षण पर बल दिया जाए और उनका रखरखाव सुनिश्चित किया जाए.विजेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा आधुनिक पीढ़ी तालाबों के महत्व को भूलती जा रही है। उन्हें भी तालाबों के पर्यावरणीय और आर्थिक लाभ के बारे में समझाना होगा.

अमृत सरोवर योजना तालाबों को उसके नैसर्गिक स्वरूप में वापस लाने की योजना है। इसके तहत तालाबों के ऊपर हुए अवैध निर्माण और कब्जे हटाए जाएंगे। साथ ही इस प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा, जिसका लाभ मनरेगा मजदूरों को मिलेगा। जल संरक्षण, वनस्पतियों के विकास और जीव-जंतुओं के पर्यावास तथा आर्थिक लाभ की दृष्टि से तालाबों का जीवित और तंदुरुस्त होना बेहद जरूरी है। अत: खुशहाली का प्रतीक माने जाने वाले तालाबों के उद्धार के लिए सरकार एवं समाज को संयुक्त प्रयास करने की आवश्यकता है.(Modi government’s)

read also-Bollywood singer KK-संगीत जगत में मची शोक की लहर,बॉलीवुड सिंगर KK का निधन इनसे जुड़ी खबर यहां पढ़ें..

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button