बड़ी खबर

मैगी की कीमत हुई 2 रुपए मंहगी, आज से लागू हुई नई कीमतें, जानिए यहां….

मैगी 2 रुपए मंहगी हो गई है। नेस्ले इंडिया ने ऐलान किया कि उसने आज से मैगी की कीमतें 9 से 16% तक बढ़ा दी हैं। अब 70 ग्राम मैगी के पैकेट के लिए 12 रुपए की बजाय 14 रुपए देने होंगे। 140 ग्राम वाले मैगी के पैकेट की कीमत 3 रुपए बढ़ा दी गई है। वहीं, 560 ग्राम वाले पैक के लिए 96 रुपए की बजाय 105 रुपए चुकाने होंगे। इसके अलावा ब्रू कॉफी, ताजमहल चाय, ब्रूक बॉन्ड चाय की कीमतें भी बढ़ी हैं।

16 मार्च से 12 से 14 साल की आयु के बच्चों के लिए कोविड का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी जानकारी दी। बच्चों को बायोलॉजिकल ई का कॉर्बेवैक्स टीका लगाया जाएगा। बता दें कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करने की सिफारिश की थी। इसके अलावा 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोग भी प्रिकॉशन डोज लगवा पाएंगे।
उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को पोस्टल बैलट में भाजपा से ज्यादा वोट मिले हैं। इसे लेकर स्वामी प्रसाद मौर्य ने भाजपा और EVM पर सवाल उठाए हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘बैलेट पेपर की वोटिंग में समाजवादी पार्टी 304 सीटों पर जीती है, जबकि भाजपा मात्र 99 पर… लेकिन, EVM की गिनती में भाजपा चुनाव जीती, इसका मतलब है कोई न कोई बड़ा खेल हुआ है। पढ़ें पूरी खबर…

लगातार 11वें महीने डबल डिजिट में थोक महंगाई दर, खाने-पीने की चीजों और ईंधन के दाम बढ़ने का असर

खाने-पीने के सामान, ईंधन और बिजली के दाम में इजाफा होने से थोक महंगाई फरवरी में लगातार 11वे महीने डबल डिजिट में बनी हुई है। थोक मूल्य सूचकांक आधारित (WPI) महंगाई दर फरवरी में 13.11% रही, जो इस साल जनवरी में 12.96% और पिछले साल फरवरी में 4.17% थी। अप्रैल 2021 से थोक महंगाई डबल डिजिट में बनी हुई है।

महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं क्लास का केमिस्ट्री का पेपर लीक, व्हाट्स ऐप पर भेजे गए पेपर

महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं क्लास का केमिस्ट्री का पेपर लीक हो गया है। इस मामले में मुंबई ने मलाड से एक प्राइवेट कोचिंग संचालक मुकेश यादव अरेस्ट किया है। विले पार्ले पुलिस ने आरोपी के फोन से इस पेपर को बरामद किया है। इसके अलावा कुछ छात्रों के मोबाइल फोन से पेपर भी बरामद हुआ है। उन्हें व्हाट्स ऐप के जरिए पेपर भेजा गया था। जिन छात्रों के फोन से यह पेपर बरामद हुआ है, वे एग्जाम शुरू होने के कुछ देर बाद सेंटर पहुंचे थे। इसके बाद उन्हें संदेह हुआ और चेकिंग के दौरान इसका भंडाफोड़ हुआ है। पढ़ें पूरी खबर…

निर्मला सीतारमण आज जम्मू-कश्मीर का बजट पेश करेंगी

लोकसभा में सोमवार को बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए सदन में बजट पेश करेंगी। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर का यह तीसरा बजट होगा। लंच के बाद सदन में बजट पर चर्चा हो सकती है। बजट करीब 1.10 लाख करोड़ का हो सकता है। इसमें प्रदेश के शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास करने पर जोर देने की उम्मीद है। इससे पहले 17 मार्च, 2021 को बजट पेश किए गए थे। 370 और 35A हटने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहला बजट फरवरी, 2020 में पेश किया था।

दिल्ली हिंसा के आरोपी उमर खालिद की जमानत याचिका टली

दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट ने दिल्ली हिंसा के आरोपी और JNU के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद की जमानत याचिका 21 मार्च तक टाल दी है। उमर के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि कानून (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया गया है। 2020 में पूर्वी दिल्ली में घटी इस हिंसा में 53 लोगों की मौत हुई थी।

LIC के IPO के आने की संभावना कम, रूस-यूक्रेन की जंग बनी वजह

केंद्र सरकार एलआईसी के मेगा IPO को टाल सकती है। इसकी वजह रूस-यूक्रेन की जंग बताई जा रही है। हालांकि, केंद्र के पास भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड SEBI के पास नए कागजात दाखिल किए बिना LIC के IPO को लॉन्च करने के लिए 12 मई तक का समय है। उधर, सूत्रों का कहना है कि अप्रैल की शुरुआत में लिस्टिंग की संभावना नहीं है, क्योंकि रूस-यूक्रेन जंग के कारण शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव हो रहा है।

चीन में भारत के नए राजदूत प्रदीप रावत ने कार्यभार संभाला

चीन में भारत के नए दूत प्रदीप कुमार रावत ने सोमवार को पदभार ग्रहण किया। भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। रावत को दिसंबर, 2021 में भारत के नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था। इससे पहले रावत ने नीदरलैंड में भारतीय राजदूत के रूप में काम किया है। रावत से पहले विक्रम मिसरी चीन में भारत के राजदूत थे।

छत्तीसगढ़ में नारायणपुर के सोनपुर इलाके में नक्सलियों ने IED ब्लास्ट किया। इसमें ITBP 53 बटालियन की A कंपनी का एक जवान शहीद हो गया, जबकि एक जवान घायल हुआ है। उसे बेहतर इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया गया है। नारायणपुर के SP सदानंद कुमार ने बताया कि जवानों के रूटीन गश्त के दौरान नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया।

कनाडा में भीषण सड़क हादसा, 5 भारतीय छात्रों की मौत; दो घायल

कनाडा के टोरंटो में शनिवार को एक सड़क हादसे में पांच 5 भारतीय छात्रों की मौत हो गई, जबकि 2 अन्य अस्पताल में भर्ती हैं। इसकी जानकारी कनाडा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने दी। साथ ही उन्होंने कहा कि टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास की टीम सहायता के लिए पीड़ितों के दोस्तों के संपर्क में है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, हादसा वैन और ट्रेलर के टकराने से हुआ है। हादसे में हरप्रीत सिंह, जसपिंदर सिंह, करनपाल सिंह, मोहित चौहान और पवन कुमार की मौत हो गई। मृतकों की उम्र 21 से 24 साल के बीच बताई जा रही है। सभी मृतक छात्र ग्रेटर टोरंटो और मोंट्रेयल क्षेत्र के हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पांचों छात्रों की मौत पर दुख जताया है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने PM मोदी की तारीफ की, बताया डायनामि‍क व्यक्ति

ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है कि भाजपा की जीत पर किसी कांग्रेसी नेता ने पीएम मोदी की तारीफ की हो। कांग्रेस के तेज तरार नेता शशि थरूर ने पीएम मोदी को एक डायनामि‍क व्यक्ति बताया है। थरूर ने कहा कि पीएम मोदी ने ऐसा बहुत कुछ किया है, जो राजनीतिक नजरिए से काफी कम देखने को मिलता है। उन्होंने चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली जीत का क्रेडिट भी पीएम मोदी को द‍िया।

ऑस्कर विनिंग एक्टर विलियम हर्ट का 71 साल की उम्र में निधन

विलियम हर्ट ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। उन्होंने 1985 में ‘Kiss of the Spider Woman’ के लिए बेस्ट ऐक्टर ऑस्कर अवॉर्ड जीता था।
हॉलीवुड के ऑस्कर विनिंग एक्टर विलियम हर्ट का 71 साल की उम्र में निधन हो गया है। विलियम को 2018 में टर्मिनल प्रोस्टेट कैंसर का पता चला था, हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि एक्टर का निधन इसी की वजह से ही हुआ है। उन्होंने ‘द बिग चिल’ और ‘ए हिस्ट्री ऑफ वायलेंस’ जैसी फेमस फिल्मों में काम किया है।

भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।
मलेशिया में रविवार रात 2.39 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.8 आंकी गई। इसके कुछ देर बाद फिलीपींस में सोमवार सुबह भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया। इससे मनीला में इमारतें हिल गईं। हालांकि जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं हैं। सुनामी की चेतावनी भी जारी नहीं की गई है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। इसका केंद्र लुजोन द्वीप के बटान प्रांत के मोरोंग से 110 किमी दूर था।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराका ओबामा ने ट्वीट किया कि जिन्होंने पहले से वैक्सीनेशन नहीं कराया है तो यह एक रिमाइंडर है, भले ही देश में मामले कम हों।
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराका ओबामा ने ट्वीट किया कि जिन्होंने पहले से वैक्सीनेशन नहीं कराया है तो यह एक रिमाइंडर है, भले ही देश में मामले कम हों।


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ओबामा ने रविवार को खुद ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। ओबामा ने ट्वीट कर कहा कि मैं अभी कोरोना पॉजिटिव पाया गया हूं। मुझे कुछ दिनों से गले में खराश है, लेकिन मैं ठीक महसूस कर रहा हूं। ओबामा ने ये भी कहा कि उनकी पत्नी मिशेल ओबामा कोरोना टेस्ट में निगेटिव आई हैं।

साथ ही ओबामा ने कहा कि अगर आपने वैक्सीनेशन नहीं कराया है तो जल्द से इसे करा लें, भले ही मामले कम हो रहे हों। पीएम नरेंद्र मोदी ने ओबामा के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने उनके परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी शुभकामना दी।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button