खाना खजाना

हरेली त्यौहार में इस तरह बनाइये मालपुआ खाते ही उंगलिया चाटते रह जाओगे

हम सबने बहुत तरह के मीठे पकवान खाये है. लेकिन क्या आपने कभी मालपुआ खाया है. ऐसा हो सकता है कि बहुत से लोगो ने खाया हो. लेकिन बहुत से लोगो ने शायद इसका नाम भी पहली बार सुना होगा. जिनको नहीं पता उनको बता दू की मालपुआ एक मीठा और खुशबूदार पकवान होता है. बहुत से लोगो इसे खाना पसंद तो करते हैं लेकिन इसे घर पर बनाने से डरते है. तो आज हम आपको मालपुआ बनाने की रेसिपी बताएँगे.

तैयारी में लगाने वाला समय – 15 मिनट

पकने में लगाने वाला समय – 55 मिनट

कितने लोगो के लिए बनेगा – 3 लोगो के लिए

1 गेहूं का आटा 3 कटोरी

2 सूजी 1 कटोरी

3 चीनी 1 कप

4 ईलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच

5 मलाई 1 चम्मच

6 सौंफ का पाउडर 1 छोटी चम्मच

7 दूध 1 गिलास

8 तेल 500 ग्राम (तलने के लिए )

मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गेहूं के आटे और सूजी को अच्छे से मिला ले. यह मिलने के बाद हमे इसमें इलायची पाउडर और सौंफ पाउडर डालकर, दूध की मदद से इसका बेटर तैयार कर ले.जब यह बनकर तैयार हो जाए तो इसमें हमे मलाई ऐड करनी है और इसे अच्छे से फेट ले ताकि इसमें कोई गांठ न बने.जब बेटर तैयार हो जाए तो इसको बाजू में रख देना है.अब हमे इसके लिए चासनी बनानी है. इसके लिए एक बर्तन मे एक कप चीनी और एक कप पानी डाल कर उबालना शुरू कर दे. हमे एक तार वाली चासनी तैयार करनी है. इसके बाद हमे मालपुआ को तलना है.

इसके लिए एक नॉन स्टीक पेन में तेल गर्म करना शुरू कर दे. ध्यान रखे हमे तेल को अच्छी तरह से गर्म करना है. नहीं तो मालपुए तेल में टूट सकते है.तेल गर्म होने के बाद हमे एक छोटी चम्मच की मदद से बेटर को एक धार में तेल में छोड़ना है. और इसे अच्छे से सुनहरा रंग आने तक पकाना है.से ही हमे मध्यम आंच पर मालपुओं को फ्राई कर लेना है और चासनी में डूबा देना है. हमे इन्हे 5 मिनट तक भिगोकर रखना है ताकि मालपुऐ आसानी से चासनी को सोख सके.चासनी सोखने के बाद अब यह खाने के लिए तैयार है. इसपर आप नट्स डालकर सजाये और खाये. इसको आप चाय और नास्ते में भी परोस सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button