छत्तीसगढ़बड़ी खबर

कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देगी सरकार! सैलेरी में होगी बंपर बढ़ोत्तरी, खाते में आएगा इतना पैसा

केंद्र सरकार जल्द ही क्रेंद्रीय करमचारियों को नवरात्री पर बड़ा तोहफा देने जा रही है। जिसके तहत कर्मचारियों के सैलेरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के बाद महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी वृद्धि होना तय माना जा रहा है, संभावना जताई जा रही है कि अगले सप्ताह केन्द्र की मोदी सरकार डीए वृद्धि का ऐलान कर सकती है, नए डीए को जनवरी 1 जनवरी 2023 से लागू किया जा सकता है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

Read More: BIG BREAKING: सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी सरकार? जानिए वजह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 4 फीसदी महंगाई भत्ते का तोहफा मिल सकता है, जिसके बाद कुल डीए 38% से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 यानी पहली छमाही के लिए होगी। नए डीए को 1 जनवरी 2023 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में मोदी सरकार कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर मार्च की सैलरी में जोड़कर अप्रैल में दी जा सकती है।इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा।

Read More: FCI Recruitment 2023: फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में निकली बम्फर भर्ती, इस तरह करें आवेदन

27,000 से 1.20 लाख तक बढ़ेगी सैलरी
DA Hike kb hoga?: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगर डीए 42% हो जाता है तो कर्मचारी को DA के तौर पर 7,560 रुपये मिलेंगे। यानी उसे 720 रुपये अधिक मिलेंगे। यानी साल के हिसाब से 8,640 रुपये का फायदा होगा।अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है तो 38% के दर से DA 21,280 रुपये मिलता है। 4% वृद्धि के बाद यह यह 23,520 रुपये हो जाएगा। सालाना 26,880 रुपये का लाभ होगा। किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रति माह है तो उनकी सैलरी में हर महीने 1200 रुपये का इजाफा होगा, इस हिसाब से सालाना ग्रॉस सैलरी में 14,400 रुपये की बढ़ोतरी होगी।अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 2.50 लाख रुपये प्रति माह है तो उनकी सालाना सैलरी में 1,20,000 रुपये का इजाफा होगा।

साल में 2 बार बढ़ता है डीए
DA Hike kb hoga?: दरअसल, साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ता है, जो कि लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। मोदी सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था, इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है, इस बढ़ोतरी के बाद यह 42% हो जाएगा।

खबरें और भी…

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button