iPhone

सरकारी अधिकारियों के iPhone के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा

मॉस्को: अमेरिका के निगरानी दावों को लेकर रूस ने सरकारी अधिकारियों द्वारा एप्पल आईफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है, मीडिया ने सोमवार को यह सूचना दी। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसएस) ने हजारों अधिकारियों को आईफोन और आईपैड्स जैसे अन्य एप्पल प्रोडक्ट्स का उपयोग बंद करने के लिए कहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 17 जुलाई से रूस के व्यापार मंत्रालय के कर्मचारियों को कार्यस्थल पर आईफोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, “मंत्रालयों में सुरक्षा अधिकारियों ने घोषणा की कि आईफोन को अब सुरक्षित नहीं माना जाता है और विकल्प तलाशे जाने चाहिए।”

अधिकारी मानते हैं कि अमेरिकी वायरटैपिंग के लिए अपने उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि “एफएसबी प्रोफेशनल कॉन्टैक्ट्स के लिए आईफ़ोन के इस्तेमाल के बारे में लंबे समय से चिंतित है।” मार्च में, क्रेमलिन ने अधिकारियों से एप्पल प्रोडक्ट्स का उपयोग बंद करने को कहा था, क्योंकि उन्हें डर है कि ये उपकरण अमेरिकी हैकिंग के प्रति संवेदनशील हैं। पिछले महीने, रूसी सरकार ने एप्पल पर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के साथ काम करने का आरोप लगाया था, इस दावे का टेक जायंट ने जोरदार खंडन किया है। एप्पल ने कहा कि कंपनी ने निगरानी के लिए किसी भी एप्पल प्रोडक्ट्स को लेकर कभी भी किसी सरकार के साथ काम नहीं किया है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रमुख मंत्रालयों और संस्थानों में एप्पल प्रोडक्ट्स पर प्रतिबंध रूसी राज्य संस्थानों के खिलाफ अमेरिकी खुफिया एजेंसियों द्वारा जासूसी गतिविधि में वृद्धि पर क्रेमलिन और संघीय सुरक्षा सेवा जासूसी एजेंसी में बढ़ती चिंता को दर्शाता है। रोस्टेक के एक प्रतिनिधि ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि प्रतिबंध सभी एप्पल डिवाइस पर लागू होते हैं। लेकिन व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए उनके उपयोग की अभी भी अनुमति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button