बड़ी खबर

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! केंद्रीय कृष‍ि मंत्री ने किया बड़ा ऐलान पढ़िए पुए न्यूज़

नई दिल्ली। देश में करोड़ो लोगों को फ्री राशन मिल रहा है। सरकार समय-समय पर राशन कार्ड पर अपडेट करती रहती है। वहीं इससे संबंधित कई योजनाएं भी चलाती है। केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत लाभार्थी को इसका लाभ मिल रहा हैं मोदी कैब‍िनेट की 28 स‍ितंबर को हुई बैठक में गरीबों के ल‍िए चलाई जाने वाली अन्‍न योजना को तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था। इस फैसले के अनुसार योजना को 31 द‍िसंबर 2022 तक के ल‍िए बढ़ाया गया था। एक बार फ‍िर से योजना से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है।

Read More: CG NEWS : दंतेवाड़ा कलेक्टर ने इस विद्यालय का लिया जायजा

Garib Kalyan Anna Yojana : केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली इस योजना को अप्रैल 2020 में कोव‍िड के दौरान शुरू क‍िया गया था। स‍ितंबर 2022 में सरकार की तरफ से इसे सातवीं बार द‍िसंबर 2022 तक के ल‍िए बढ़ाया गया था। द‍िसंबर का आख‍िरी हफ्ता चल रहा है लेक‍िन सरकार की तरफ से योजना को आगे बढ़ाने पर क‍िसी तरह का फैसला नहीं ल‍िया गया है।

Read more : स्कूल सफाई कर्मचारियों ने बनाई आंदोलन की रणनीति, इस दिन पहले देंगे विधायकों को आवेदन, प्रदर्शन फिर आंदोलन

अनाज का कितना है स्‍टॉक
Garib Kalyan Anna Yojana वहीं कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में यह दावा क‍िया गया था क‍ि सरकार के पास गेहूं का पर्याप्‍त स्‍टॉक नहीं है। ऐसे में जनवरी से मुफ्त राशन योजना को बंद क‍िया जा सकता है। हालांक‍ि सरकार की तरफ से ऐसी क‍िसी भी बात से इंकार कर द‍िया गया है। प‍िछले द‍िनों केंद्रीय मंत्री ने कहा क‍ि सरकार के पास अनाज का पर्याप्‍त स्‍टॉक है। साथ ही इस साल गेहूं की पैदावार भी अच्‍छी होने की संभावना है। अब केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने पीएमजीकेएवाई पर बड़ी जानकारी शेयर की है।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल 2020 से अब तक 3.9 लाख करोड़ रुपये का मुफ्त अनाज लोगों को उपलब्ध कराया है। अप्रैल 2020 में शुरू हुई योजना को सातवीं बार दिसंबर, 2022 तक बढ़ाया गया है। तोमर ने कहा पीएमजीकेएवाई को कोविड-19 महामारी के कारण हुई आर्थिक द‍िक्‍कतों के चलते गरीबों को होने वाली परेशान‍ियों को दूर करने के लिए शुरू किया गया था। तोमर ने कहा कि ‘एक देश एक राशन कार्ड’ योजना से गरीबों को राहत मिली है। एक देश एक राशन कार्ड योजना पर उन्‍होंने कहा क‍ि इसे सभी 36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किया गया है।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button