एजुकेशन

Golden opportunity-सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका,अब हर घर में एक मेंबर को मिलेगी सरकारी नौकरी

Government Job in Uttar Pradesh-अगर आपको सरकारी नौकरी की चाहत है लेकिन काफी प्रयास के बावजूद अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिल पाई है तो अब आप फिक्र छोड़ दें. यूपी में अब हर परिवार से कम से कम एक सदस्य को सरकारी नौकरी (Government Job) मिलने जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर में आयोजित रोजगार मेले में ऐलान किया कि यूपी सरकार प्रदेश में हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार देगी. इस काम के लिए प्लान तैयार कर लिया गया.

‘हर घर से एक सदस्य को सरकारी नौकरी’

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘राज्य में प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार मिलेगा या उसे किसी रोजगार से जोड़ा जाएगा. इस उद्देश्य से राज्य सरकार एक कौशल मैपिंग अभियान शुरू करने जा रही है. इसके बाद आवश्यकता के अनुरूप लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा. कोई भी परिवार रोजगार से वंचित नहीं रहेगा.’

read also-Government jobs-ITBP में इन पदों पर निकली बंफर वैकेंसी,जल्द करें अप्लाई

उन्होंने कहा, ‘कौशल मैपिंग के दौरान उन परिवारों के आंकड़े तैयार किए जाएंगे जहां किसी भी व्यक्ति के पास रोजगार (Government Job) नहीं है. ऐसे परिवारों के सदस्यों को एक विशेष कार्यक्रम के साथ जोड़ा जाएगा और कम से कम एक परिजन को रोजगार मिलेगा.’

‘5 साल में दिए 5 लाख रोजगार’

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस डबल इंजन की सरकार ने स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मेक इन इंडिया जैसे कई कार्यक्रम शुरू किए हैं. जिससे कामगारों के कौशल और संभावना की पहचान हो सके. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने पिछले 5 साल के दौरान पांच लाख युवाओं को रोजगार दिया और 60 लाख कारीगरों को स्वरोजगार के लिए लोन जारी किए गए.

read also-Exclusive Video : राजनांदगांव में देर रात आयकर विभाग का दस्तक, इस जगह खंगाल रहे है दस्तावेज…

सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने दावा किया, ‘वर्ष 2015-16 में राज्य में बेरोजगारी की दर 18 प्रतिशत से अधिक थी. अब यह 16 प्रतिशत घटकर 2.7 प्रतिशत रह गई है.’ उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर कदम बढ़ाया है. जिससे भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की प्रधानमंत्री की इच्छा पूरी करने में योगदान मिलेगा.

‘देश का अव्वल राज्य बनेगा यूपी’

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ‘वर्ष 2016 में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में छठे पायदान पर थी. और अब यह दूसरे पायदान पर पहुंच गई है. पिछले पांच साल के दौरान प्रति व्यक्ति आय और जीडीपी (सकल घरेलू आय) दोगुनी हो गई है. आने वाले कुछ वर्षों में विकास के मामलों में यूपी देश का सबसे अव्वल राज्य बन जाएगा.’(Government Job in Uttar Pradesh)

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button