छत्तीसगढ़

जल जीवन मिशन के कार्यों को जल्द पूरा करने कलेक्टर ने दिए निर्देश,ज़िला जल और स्वच्छता समिति की बैठक में

जल जीवन मिशन के कार्यों को जल्द पूरा करने कलेक्टर ने दिए निर्देश,ज़िला जल और स्वच्छता समिति की बैठक में

धमतरी 08 फरवरी 2022/ कलेक्टर  पी.एस. एल्मा ने जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत सभी रेट्रोफिटिंग, सिंगल विलेज, समूह जल प्रदाय और सोलर आधारित योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अमले को दिए। सुबह 10 बजे से कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आहूत ज़िला जल और स्वच्छता समिति की बैठक में कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में उपलब्ध मानव संसाधन का बेहतर तरीके से उपयोग करते हुए इन कार्यों को अंजाम देने के निर्देश दिए। बैठक में समिति द्वारा स्वीकृत कुरूद और नगरी उपखंड स्तरीय जल परीक्षण प्रयोगशाला को छ।ठस् में परिवर्तित करने के लिए आवश्यक सिविल कार्य की दर विश्लेषण और स्वीकृति का अनुमोदन किया गया।
योजना के तहत अब तक रेट्रोफिटिंग में 262 लक्ष्य के विरुद्ध 253 योजनाओं का कार्यादेश जारी किया गया है। इसमें कुरूद में 112, धमतरी में 65, मगरलोड में 40 और नगरी में 36 योजनाओं के कार्यादेश सम्मिलित है। इनमें प्रतिशतवार प्रगति की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने ऐसे 83 कार्य जिनमें 25 प्रतिशत तक ही प्रगति है, उसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सिंगल विलेज जलप्रदाय योजना की भी बैठक में बारीकी से समीक्षा की। उन्होंने 361 के लक्ष्य के विरुद्ध तैयार 269 योजना में 233 को मिली तकनीकी स्वीकृति के विषय में जानकारी ली। बताया गया 222 को प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है, इसमें से 127 में कार्यादेश जारी और 75 में कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर ने बैठक में निविदा आमंत्रण हेतु शेष योजनाओं की जानकारी लेते हुए इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिए।
आज की समिति की बैठक में कलेक्टर ने सोलर आधारित पेयजल योजना की अद्यतन प्रगति की जानकारी भी ली। बताया गया है कि इसमें तैयार 80 योजनाओं को तकनीकी और प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है तथा कार्यादेश भी जारी हो चुका है। अब तक 80 योजनाओं में 82 सोलर पंप के लिए क्रेडा को कार्यादेश जारी और 62 पंप स्थापना कार्य पूर्ण, 18 प्रगतिरत तथा 02 में कार्य शुरू होना शेष है। इन 80 योजनाओं के पाइप लाइन और घरेलू नल कनेक्शन कार्य का कार्यादेश जारी और 79 योजना प्रगतिरत है। कलेक्टर ने आज की बैठक में ऐसे 05 कार्य जिनमें प्रगति 25 प्रतिशत तक ही है, उसमें गति लाने कहा।
इसी तरह समूह जल प्रदाय योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि इसके तहत पांच योजनाओं सांकरा, घठुला, बेलरगांव, रुद्री और परसाबुड़ा में रुद्री और परसाबुडा योजना का सर्वे कार्य पूर्ण और डीपीआर तैयार किया जा रहा। सांकरा और घठुला समूह का जल प्रदाय योजना की स्वीकृति मिल चुकी और निविदा आमंत्रण राज्य स्तर से किए जाने की कार्यवाही जारी की गई है। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत  प्रियंका महोबिया सहित कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और समिति के अन्य सदस्य अधिकारी उपस्थित रहे ।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button