छत्तीसगढ़बड़ी खबर

Eye flu: रायपुर, दुर्ग में आई फ्लू का जबरदस्त कहर, इस जिले में मिले ज्यादा मरीज, बरतें ये सावधानी…

दुर्ग: छत्तीसगढ़ में बारिश के मौसम में आई फ्लू तेजी से फैल रहा है। सभी जिलों में आंख के संक्रमण से लोग परेशान है। दुर्ग जिले की बात करें तो यहां अस्पताल पहुंचने वाला हर चौथा मरीज कंजक्टिवाइटिस की समस्या लेकर अस्पताल पहुंच रहा है। खासकर बच्चों में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। बिलासपुर जिले में बीते दो दिनों में 500 मरीज मिले हैं।

दुर्ग जिले में स्वास्थ्य विभाग प्रभावित इलाके में शिविर लगाकर लोगों की आंखों की जांच कर रहा है। दो दिन पहले खुर्सीपार क्षेत्र के शिवाजी नगर में शिविर लगाया गया था। जिसमें दो घंटे के भीतर ही कंजक्टिवाइटिस के 70 से अधिक मरीज पहुंच गए थे। इसमें बच्चों से लेकर, गर्भवती महिलाएं, युवा और बुजुर्ग सभी शामिल थे। सिविल डिस्पेंसरी खुर्सीपार की प्रभारी डॉ. सोनिका चौरसिया ने बताया कि इस अधिकतर मरीज आखों में अधिक लालिमा और दर्द की समस्या को लेकर पहुंचे थे।

जिला अस्पताल में हर दिन पहुंच रहे 10-12 मरीज
अंधत्व निवारण कार्यक्रम की प्रभारी डॉ. संगीता भाटिया ने बताया कि जिला अस्पताल में हर दिन कंजक्टिवाइटिस के 10-12 मरीज ओपीडी में पहुंच रहे हैं। इसमें स्कूली छात्रों की संख्या अधिक है। इसमें सबसे राहत की बात यह है कि यह बीमारी हल्की एंटीबायोटिक देने से ही कंट्रोल हो जा रही है।

शहर समेत पूरे जिले में पिछले दो दिनों में आई फ्लू के 500 से ज्यादा मरीज मिल चुके है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों में अलर्ट जारी किया है। शहर में रोजाना 40 से 50 केस सामने आ रहे हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएमएचओ डॉ राजेश शुक्ला ने प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करने के साथ ही मरीजों में आई ड्रॉप का वितरण करने के लिए कहा है। वहीं इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया जा रहा है। इधर, स्कूली बच्चों में संक्रमण न फैले इसके लिए प्राइवेट स्कूल प्रबंधन ने पीड़ित बच्चों को स्कूल नहीं भेजने की हिदायत दी है।

यह बरतें सावधानी
आंखों में खुजली या हल्की लालिमा दिखने पर खुद से इलाज न करें। डॉक्टर को दिखाकर दवा लें।
यदि यह बीमारी परिवार में कई सदस्यों को है तो वो एक दूसरे की दवा को ही यूज कर ले रहे हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। सभई लोग डॉक्टर से प्रॉपर जांच कराएं। इससे इंफेक्शन और बढ़ने का खतरा रहता है।

कंजक्टिवाइटिस की बीमारी होने पर साफ सफाई की विशेष ध्यान रखे। आखों को थोड़ी थोड़ी देर में साफ पानी से धोते रहें। साफ कपड़े का इस्तेमाल करें। गंदे हांथ आंखों को न छुएं। कंजक्टिवाइटिस होने पर एक दूसरे थे दूरी बनाकर रखें। साथ ही आखों में काला चश्मा लगाकर रखें।

क्या है कंजक्टिवाइटिस
कंजक्टिवाइटिस आंखों में होने वाली बीमारी है। यह काफी तेजी से फैलती है। भीड़ भाड़ वाले इलाके में यह बीमारी तेजी से फैलती है। इसलिए कंजक्टिवाइटिस का संक्रमण होने पर लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है। कंजक्टिवाइटिस का संक्रमण होने पर आंखों में जलन, खुजली, कीचड़ आना जैसे लक्ष्ण दिखाई देता हैं। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तत्काल चिकित्सकों की सलाह लेनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button