एजुकेशनकोरोनाक्राइमखेलज्योतिष/ धर्मटेक्नोलॉजीदेशपॉलिटिक्सबिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबरमनोरंजनलाइफस्टाइलविदेशहेल्थ

BREAKING NEWS: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में 24 घंटे से मुठभेड़ जारी, एक आतंकी ढेर, 5 जवान शहीद …

जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने राजौरी में शरीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी।
जम्मू कश्मीर में राजैारी के कांडी इलाके में शुक्रवार सुबह साढ़े सात बजे से जारी एनकाउंटर में लश्कर का एक आतंकी मारा गया है। एक आतंकी घायल भी हुआ है। इसी एनकाउंटर के दौरान शुक्रवार को आतंकियों की तरफ से एक ब्लास्ट में सेना के 5 जवान शहीद हो गए थे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज राजौरी जाएंगे।

इसके अलावा बारामूला के करहमा कुंजर में आज यानी शनिवार सुबह 4 बजे से सेना और आतंकियों के बीच एनकाउंटर चल रहा है। यहां अब तक एक आतंकी मारा गया है, और आतंकियों के छिपे हुए होने की जानकारी है। ऑपरेशन जारी है। सूत्रों के मुताबिक ये वही आतंकी हैं, जो पुंछ में सेना के ट्रक पर हुए हमले में शामिल थे।

पुंछ में 20 अप्रैल गुरुवार को ईद के लिए फल और सब्जियां लेकर जा रहे सेना के वैन पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया था। ग्रेनेड से ब्लास्ट के बाद आतंकियों ने सेना की गाड़ी पर अंधाधुंध फायरिंग की थी। इसमें ट्रक पूरी तरह जलकर खाक हो गया था। पांच जवान भी शहीद हो गए थे।

इस घटना के बाद सेना, CRPF और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने घाटी में आतंकियों के खिलाफ जॉइंट ऑपरेशन शुरू किया है। पिछले बुधवार से लेकर अब तक यानी 3 से 6 मई तक माछिल, बारामूला, अनंतनाग, राजौरी और करहमा कुंजर (बारामूला) में आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई है।

राजौरी में मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए जवान…

 

शनिवार 6 मई, बारामूला: करहमा कुंजर में भी पुलिस और आतंकियों के बीच शनिवार सुबह 4 बजे से मुठभेड़ चल रही है, जिसमें जवानों ने एक आतंकी को मार गिराया है। मारे गए आतंकी की पहचान कुलगाम के रहने वाले आबिद वानी के तौर पर हुई है। वह लश्करे-तैयबा से जुड़ा था। उसके पास से एक AK-47 राइफल बरामद हुई है।

शुक्रवार 5 मई, राजौरी- मुठभेड़ जारी है: कंडी इलाके में शुक्रवार सुबह सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई। यहां कई आतंकवादियों के होने की सूचना सुरक्षाबलों को मिली। बताया जा रहा है कि ये वही आतंकी है, जिन्होंने पुंछ में आर्मी ट्रक पर हमला किया था। पुंछ अटैक में 5 जवान शहीद हो गए थे। यहां सुरक्षाबलों ने शनिवार सुबह एक आतंकी मारा गिराया है, एक घायल है।

गुरुवार 4 मई, अनंतनाग: जिले के बिजबेहरा इलाके में आतंकियों ने गुरुवार शाम को सुरक्षा बलों पर फायरिंग की थी। इस हमले में एक सुरक्षाकर्मी को हल्की चोट आई थी, जिसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। इस हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स ने ली थी। ग्रुप ने एक पोस्ट में कहा है- सीनियर अधिकारी समेत कई जवान हमले में घायल हुए हैं। कश्मीर टाइगर्स ऐसे ही और हमलों की प्लानिंग कर रहा है।

गुरुवार 4 मई, बारामूला: यहां गुरुवार सुबह वनिगम पायीन क्रेरी इलाके में सुरक्षा बलों ने लश्कर के 2 आतंकियों को ढेर दिया था। उन्हें इलाके में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद वहां सर्च ऑपरेशन चलाया गया। आतंकियों ने फायरिंग की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई थी।

बुधवार 3 मई, माछिल: जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने एक जॉइंट ऑपरेशन के दौरान बुधवार को भी माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया था। इस ऑपरेशन में भी दो आतंकवादियों को ढेर किया गया था।

यह शुक्रवार सुबह की तस्वीर है, जब आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई थी।

जम्मू-कश्मीर के DGP एनकाउंटर साइट पर पहुंचे
न्यूज एजेंसी ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह और ADGP जम्मू मुकेश सिंह एनकाउंटर साइट पर पहुंच गए हैं। राजौरी में एनकाउंटर गोवा के पणजी में चल रही SCO मीटिंग से पहले शुरू हुआ। इस मीटिंग में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी शामिल हुए हैं। इसमें जयशंकर ने भुट्टो के सामने कहा था- आतंकवाद दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

जहां आतंकियों को घेरा, वहां पहाड़ी और जंगल
आर्मी ने बताया कि यह ऑपरेशन 3 मई को शुरू हुआ था। राजौरी में कांडी के जंगलों में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। यहां सर्चिंग ऑपरेशन शुरू किया गया। शुक्रवार सुबह 7:30 बजे सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच फायरिंग शुरू हुई। आतंकवादी एक गुफा के भीतर छिपे हुए थे। जिस इलाके में आतंकवादी छिपे हैं, वहां काफी पेड़-पौधे और पहाड़ियां हैं।

20 अप्रैल को आर्मी ट्रक पर आतंकी हमला हुआ, 5 जवान शहीद
जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में सेना के ट्रक पर आतंकियों ने फायरिंग की। इसके बाद ट्रक में आग लग गई, जिसमें झुलसकर 5 जवान शहीद हो गए। शहीदों की पहचान लांस नायक देबाशीष बसवाल, लांस नायक कुलवंत सिंह, सिपाही हरकिशन सिंह, सिपाही सेवक सिंह और हवलदार मनदीप सिंह के रूप में हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button