एजुकेशनछत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनहेल्थ

CG NEWS: छत्तीसगढ़ में पहली बार किया जाएगा ई-बजट पेश,चुनावी बजट 1.20 लाख करोड़ तक संभव धान-गोधन, न्याय योजनाओं पर धनवर्षा…

सीएम भूपेश बघेल अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे। पहली बार राज्य में ई- बजट पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि बजट भाषण सीधे टेबलेट पर पढ़ा जाएगा। विधायक अपनी सीट पर ही टैबलेट या लैपटॉप की मदद से इसे देख सकेंगे। चूंकि साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में माना जा रहा है कि भूपेश सरकार इस साल चुनावी बजट पेश करेगी। 2023-24 के लिए राज्य सरकार लगभग 1.15 से 1.17 लाख करोड़ तक का बजट पेश कर सकती है।

इसमें गांव, गरीब और किसानों से जुड़ी योजनाओं पर तो फोकस रहेगा ही, साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर भी फोकस रहेगा। राज्य में भूपेश सरकार की महत्वाकांक्षी न्याय योजनाओं पर फिर से एक बार बड़ी राशि का प्रावधान बजट में होगा। पिछले साल राज्य सरकार ने इनपुट सब्सिडी के साथ किसानों का धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल में खरीदा था।

इस साल धान खरीदी 2800 रुपए के मान से करने की तैयारी है। ऐसे में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बजट में लगभग 100 करोड़ की वृद्धि संभावित है। इसके अलावा गौठानों को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने के लिए भी इस साल बड़ी राशि दिया जा सकता है। पिछले साल इंफ्रास्ट्रक्चर एवं बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने के लिए 600 करोड़ रुपए दिए गए थे। (Ebudget will be presented for the first time in Chhattisgarh)

READ MORE: CG NEWS: प्रधानमंत्री और अडानी के संबंधों, को लेकर कांग्रेस करेगी तीन बड़े प्रदर्शन, नारा दिया- ‘भ्रष्ट यार, बचाए सरकार…

22 साल में 22 गुना बढ़ गया बजट
पिछले 22 साल में राज्य का बजट एक लाख करोड़ से ज्यादा का हो गया। बजट का आकार इन 22 सालों में लगभग 22 गुना बढ़ गया है। राज्य गठन के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने 2001 में राज्य का पहला बजट पेश किया था। उस समय बजट साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए का था। बाद में अनुपूरक मिलाकर बजट का आकार 5,705 करोड़ रुपए का हो गया। 2023-24 का बजट सवा लाख करोड़ रुपए का हो सकता है। बता दें कि 2022-23 में ही राज्य के बजट का आकार एक लाख 12 हजार 603 करोड़ 40 लाख रुपए था।

ये फैसले भी संभव
राज्य के बजट में अनियमित कर्मचारियों के नियमितिकरण को लेकर फैसले किए जा सकते हैं। सरकार युवा, महिलाओं के साथ ही कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में नई घोषणाएं कर सकती है। बता दें कि राज्य सरकार इस साल प्रदेश के सभी जिलों में कुल मिलाकर 430 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी व हिन्दी मीडियम स्कूल खोलने जा रही है। (Ebudget will be presented for the first time in Chhattisgarh)

READ MORE: होली से पहले आम जनता को झटका, महंगा हुआ घरेलू और कमर्शियल LPG सिलेंडर…

प्रदेश के नए राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के अभिभाषण के साथ बुधवार से राज्य का बजट सत्र शुरू हो रहा है। 24 मार्च तक चलने वाले इस सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी। 6 मार्च को राज्य का बजट पेश किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि 1 मार्च को ही विधानसभा का अपना एप लांच होगा। इस मोबाइल एप पर विधानसभा से संबंधित तमाम सूचनाएं उपलब्ध होंगी। इसमें बजट की पूरी जानकारी के साथ ही कार्यसूची, प्रश्नोत्तरी, सदस्यों की जानकारी के साथ राज्यपाल का भाषण और बजट भाषण भी होगा।

इसके बाद आम लोग भी सीधे विधानसभा की सूचनाओं और कार्यों की जानकारी रख सकेगी। इस बार कुल 1,730 प्रश्न आए हैं। जिसमें 889 तारांकित प्रश्न और 841 अतारांकित प्रश्न हैं। इसी तरह ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के लिए 57 सूचना जबकि शून्य काल की 23 सूचनाएं मिली हैं।

दर्शक दीर्घा फिर से शुरू
कोविड के कारण पिछले दो-तीन सालों से विधानसभा में दर्शकों के प्रवेश पर बैन लगा हुआ था। चुनावी साल में इस पर से प्रतिबंध हटा लिया गया है। फिर से दर्शकों के लिए दर्शक दीर्घा खोला जा रहा है। आम लोग पहले की तरह विधानसभा की कार्यवाही लाइव देख सकेंगे।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button