क्राइमछत्तीसगढ़देशब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

अस्पताल में डॉक्टर काट रहे हैं बीजू कार्ड से लोगों की जेब…

रायपुर: राजधानी के बड़े निजी फाइव स्टार अस्पतालों में मौत के सौदागरों का कब्जा है। जो दूसरे राज्यों के मरीजों के परिजनों को आयुष्मान और कम खर्चे में दिल्ली मुंबई, चेन्नई जैसे इजाल का झांसा देने वाले दलाल सक्रिय है जो राजधानी के बड़े-बड़े अस्पतालों के लिए मोटे कमीशन पर काम करते है। अस्पताल में मरीज आने के बाद उनका कमीशन पक जाता है और वो मरीज के संपर्क से दूर हो जाते है। राजधानी के अस्पतालों में दलालों के माध्यम आने वाले मरीज को डाक्टर बकरा समझ कर सिर्फ लुटने के लिए इलाज के नाम पर मजाक करता है ताकि उसका लाखों का बिल बन जाए। मरीज मरे या जीये उनका कोई सरोकार नहीं होता। सिर्फ बिल वसूलने तक इलाज के नाम पर मजाक करते रहते है। ताकि मरीज के परिवार से लाखों की कमाई कर सके। राजधानी के डाक्टरों के दलाल उड़ीसा, एमपी, यूपी, बिहार, तेलगांना, केरल, तमिलनाडु के सीमावर्ती राज्यों में सक्रिय है जो मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ करते है।

डाक्टरी की विशिष्टता हासिल कर चुके डाक्टरों की फीस क्या होनी चाहिए आज तक कोई तय नहीं कर सका, जिसका फायदा डाक्टर उठा रहे हैं और गरीबों का खून चूस रहे हैं। किसी डाक्टर की फीस 50 रुपए तो किसी का 700 रुपए सिर्फ देखने की, और दवाई वगैरह का खर्च अलग से। एक डाक्टर एमबीबीएस करने के बाद अपनी निजी क्लिनिक खोलकर मात्र 5 साल में करोड़ों के अस्पताल का मालिक बन बैठता है कहां से आता है इतना पैसा, दवाइयों में भी इनका कमीशन होता है कैसी विडंबना। डाक्टर वही दवाई लिखते हैं जिसमें इनका कमीशन होता है।

जैसे कि राजधानी के राजेंद्र नगर थाना क्षेत्र में श्री शंकरा अस्पताल Sri Sankara Hospitalमें ओडिसा के भारवान निवासी गेंदलाला की रायपुर में इलाज के दौरान मौत हो गई। मामलें में मृतक के परिजनों ने ये आरोप लगाया है कि अस्पताल प्रबंधन ने मरीज के परिजनों को इसकी सूचना नहीं दी और जब परिजनों ने अस्पताल में अपने मरे हुए मरीज को देखने के बात कही तो परिजनों के साथ अस्पताल प्रबंधन के डायरेक्टर ने ही खुद बहसबाजी करते हुए मरीज के परिजनों के साथ मारपीट की है। प्रबंधन के लोगों ने भी मरीज के परिजनों को बुरी तरह से पीटा है। सूत्रों के अनुसार डॉक्टरों ने मृतक के परिजनों पर ही अस्पताल में बवाल का आरोप लगा दिया है। जिसकी वजह से पुलिस ने मृतक के परिजनों के खिलाफ भी शिकायत दर्ज किया है।

आपको बता दें कि अस्पतालों में कई ऐसे दलाल अस्पताल के बाहर बैठे रहते है जो कि ग्रामीण मरीजों को अपने जाल में फंसाकर सरकारी फंसाकर निजी अस्पतालों में मरने के लिए भेज देते है। परिजनों ने आरोप लगाया है कि श्री शंकरा अस्पताल में डॉक्टरों ने उनके मरीज गेंदलाला को कमर दर्द के नाम लेकर एक बड़ी सर्जरी कर दी जिसके बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरीज को अस्पताल के डॉक्टर इलाज के बहाने आईसीयू में एडमिट किया जहां परिजनों को जाना मना था। जिसके बाद जब मरी? की मौत हो गई उसके बाद डॉक्टरों ने मरीज के परिजनों को मौत की सूचना दी है।

अस्पतालों के बाहर खड़े दलाल ना केवल मरीज को अस्पताल में भर्ती कराते है बल्कि दूर-दराज से आने वाले मरीजों को अस्पताल के डॉक्टर से जोडऩे और चिकित्सा सेवाओं की व्यवस्था करने का भी वादा करते थे। अधिकांश सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए मरीजों की लंबी कतारें लगी रहती हैं। ऐसे में ये दलाल मरीजों के परिजनों से सांठ-गांठ कर लाइन में आगे कर देते थे। इसके लिए वह मोटी रकम लेते है। बता दें कि रायपुर समेत राज्य के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतारें लगी रहती हैं।

कई बार अस्पताल में बिस्तरों की कमी के कारण मरीजों को लौटा दिया जाता है। उन्हें दूसरे अस्पताल भेजा जाता है। ऐसे में मरीजों को कई अस्पताल में भटकना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए कई लोग इन दलालों के चंगुल में फंस जाते हैं। बहुत से लोग किसी मरीज को भर्ती करने या डॉक्टर से संपर्क करने के लिए अपने पैसे चुकाते हैं। इस बार रायपुर पुलिस ने इस दलाली गिरोह को रोकने के लिए कोई न कोई बड़ा कदम उठाना चाहिए। इस दलाली के चलते में रायपुर में श्री शंकर अस्पताल परिसर में डॉक्टरों ने मृत मरीज के परिजनों से मारपीट की। सूत्रों के मुताबिक डॉक्टरों ने राजेंद्र नगर थाने में मामलें को रफा-दफा करने के लिए मोटी रकम की पेशकश दी है। मामलें में राजेंद्र नगर थाना प्रभारी ने बताया है कि इस मारपीट की घटना में अस्पताल प्रबंधन पर धारा 323, 294, 506, 34 के तहत अपराध दर्ज कराया गया है।

RJ News इस वायरल वीडियो की आधिकारिक पुष्टिं नहीं करता है ये वीडियो जनसरोकार के माध्यम से प्राप्त हुई है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button