छत्तीसगढ़धर्मपूजा पाठ

रामलला के प्राण-प्रतिष्‍ठा पर भक्ति में डूबे भक्त रायपुर में पहली बार चलित अखंड रामायण पाठ…

रायपुर: अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में जश्न का माहौल है. भगवान राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. रविवार को भी राजधानी के बाजारों में रामनामी झंडे, पोस्टर व बैनर छाए रहे. धार्मिक आयोजनों के मध्य जय श्रीराम के नारे गूंजते रहे. देर शाम मंदिर रोशनी से जगमगाते नजर आए. इस दौरान अयोध्या के राम मंदिर के तर्ज पर तैयार की गई भगवान राम और माता सीता, भगवान लक्षमण और बाहुबली हनुमान की झांकी को लोगों ने खूब पसंद किया. यह झांकी आज भी शहर के मुख्य चौक चौराहों का भ्रमण करेगी जिसके बाद गुढ़ियारी स्थित हनुमान मंदिर में इसका समापन होगा.

रामलला के प्राण-प्रतिष्‍ठा पर भक्ति में डूबे भक्त रायपुर में पहली बार चलित अखंड रामायण पाठ...
रामलला के प्राण-प्रतिष्‍ठा पर भक्ति में डूबे भक्त रायपुर में पहली बार चलित अखंड रामायण पाठ…

बता दें कि, जरूरत मंद बच्चों की पढ़ाई, स्वास्थ्य के लिए काम करने वाली सामाजिक संस्था ‘कुछ फर्ज हमारा भी’ द्वारा इस झांकी का आयोजन किया जा रहा है. यह पहला मौका है जब राजधानी में झांकी और चलित अखंड रामायण का पाठ भी किया जा रहा है. रविवार की सुबह वीआईपी रोड स्थिर राम मंदिर से निकाली गई इस झांकी में दिल्ली से वानर सेना और वृंदावन के रामायण मंडली प्रस्तुति दे रही है.

संस्था के संस्थापक अध्यक्ष नितीन सिंह राजपूत ने बताया कि, 21 जनवरी को सुबह 10 बजे वीआईपी रोड स्थित राम मंदिर से झांकी की शुरुआत की गई. जिसके बाद तेलीबांधा, अवंति विहार, खम्हारडीह चौक, कचना, विधानसभा व्हीआईपी रोड, मोवा, लोधी चौक, पंडरी, मरहीमाता चौक, जेल रोड, फाफाडीह चौक, स्टेशन, तेलघानी नाका होते हुए झांकी हनुमान मंदिर राठौर चौक पहुंची. इस दौरान जहां से भी झांकी गुजरी लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया.

15 फीट के हनुमान का लाइव शो

कार्यक्रम में दिल्ली के कलाकार 15 फीट के बाहुबली हनुमान के रूप में तैयार हुए कलाकार ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया, बच्चों ने इस दौरान सेल्फी भी क्लिक की. बता दें कि, आयोजन में साथ रहने वाले बुजुर्ग और अन्य लोगों के लिए भी वाहनों की व्यवस्था की गई है.

आज इन इलाकों से गुजरेगी झांकी
बता दें कि, झांकी और चलित अखंड रामायण का पाठ का आज भी किया जाएगा. यह झांकी आज सुबह 11 बजे राठौर चौक से निकलकर रामसागर पारा, सिंधी स्कूल, अग्रसेन चौक, चौबे कॉलोनी, समता कॉलोनी, राजकुमार कॉलेज, जीई रोड, मोहबा बाजार, पिकाडली होटल से कोटा होते हुए भारत माता चौक और फिर मारूति मंगलम के पास स्थित हनुमान मंदिर में झांकी समाप्त होगी.

आप भी कर सकते है रामायण पाठ
इस झांकी की खास बात ये है कि इसमें 20-25 लोगों के बैठने की व्यवस्था भी की गई है. जिसमें राम भक्त अपनी स्वेच्छा अनुसार रामायण पाठ कर सकते है. इसके अलावा अन्य गाड़ी में वृंदावन से आई 16 लोगों की टीम भी रामायण पाठ कर रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button