देशबड़ी खबर

जी-20 के बाद भी सजी-संवरी रहेगी दिल्ली, फव्वारे चालू रखने के लिए एनडीएमसी ने बनाया ये प्लान…

नईदिल्ली: जी-20 के शिखर सम्मेलन के लिए संवारी गई दिल्ली को वैसा ही रखने की कोशिश स्थानीय निकाय और विभाग कर रहे हैं। ऐसे में फव्वारे जो कि दिल्ली के आकर्षण का केंद्र बने थे, वह सुचारू रूप से चलते रहें इसके लिए इन फव्वारों को दो पालियों में चलाने का निर्णय नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने लिया है।जिन घंटों में यह फव्वारे बंद रहेंगे, उस दौरान इनकी साफ-सफाई और रखरखाव किया जाएगा।

साथ ही मशीनें गर्म होकर खराब न हों, इसलिए इन्हें दोपहर में कुछ घंटों के लिए बंद किया जाएगा।एनडीएमसी के सदस्य कुलजीत चहल ने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन में आकर्षक लाइटिंग, हरियाली और फव्वारों ने लोगों का मन मोह लिया है। ऐसे में यह व्यवस्था आगे भी जारी रहे, इसके लिए एनडीएमसी ने पूरा एक्शन प्लान बना लिया है।उन्होंने बताया कि 65 फव्वारों के संचालन के लिए एमसीडी की समर्पित टीम इसके लिए कार्य करती रहेगी। इनमें पानी की कमी न हो या फिर नोजल आदि साफ रहें।

लाइटें सही ढंग से कार्य करती रहें, इसके लिए समर्पित टीम लगाई गई हैं।उद्यान विभाग के कर्मचारी गमलों और पौधों की देखरेख करते रहेंगे, जबकि फव्वारे दो पाली में चलाए जाएंगे। इसमें पहली पाली सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक होगी। जबकि दूसरी पाली दोपहर चार बजे से रात 12 बजे तक रहेगी। उन्होंने बताया कि दिन में मशीन गर्म हो जाती है इसलिए कुछ घंटों के लिए इसे बंद किया जाएगा।

साथ ही इस दौरान इनके नोजल आदि की साफ सफाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि टैंकर इन फव्वारों में पानी डालने के लिए विशेष तौर पर लगाए गए हैं जो एसटीपी का पानी समय-समय पर इनमें डाल रहे हैं।एनडीएमसी के कर्मचारी और अधिकारी जी 20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए बधाई के पात्र हैं। हम दिल्ली को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रतिबंध हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button