छत्तीसगढ़बड़ी खबर

अनिवार्य बताकर जैविक खाद के नाम पर मिट्टी-रेत बेचना गलत- डॉ. मारकण्डेय

आरंग: आरंग विधानसभा प्रवास एवं महासंपर्क अभियान के तहत ग्राम खम्हरिया पहुंचे भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व आरंग विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक डा.नवीन मारकण्डेय ने घर-घर जाकर ग्रामीणों व किसानों से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान किसानों ने डॉ.मारकण्डेय को अवगत कराया कि राज्य सरकार द्वारा जैविक खाद के नाम पर जो उत्पाद किसानों को बेचा गया है वह पूर्णतः अमानक स्तर का तथा गुणवत्ताहीन है।

किसानों की यह भी शिकायत है कि शासन द्वारा इस गुणवत्ताहीन खाद को खरीदने के लिए उन्हें अनिवार्य बताकर मजबूर किया जा रहा है। इस खाद को खरीदने से मना करने पर ऋण, बीज तथा अन्य रासायनिक खाद ना देने की धमकी दी जाती है।

किसानों की शिकायत सुनने के बाद डा.मारकण्डेय ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया है कि रेत-मुरम से भरे अमानक उत्पाद को जैविक खाद बताकर किसानों को इसे खरीदने के लिए मजबूर किया जाना उनपर किसी अत्याचार से कम नही और यह किसान हितैसी होने का दावा करने वाली काँग्रेसी सरकार के भ्रष्टाचार का परिचायक है। राज्य सरकार के इस गुणवत्ताहीन उत्पाद को मजबूरीवश क्रय करने वाले किसान पर दोहरी मार पड़ रही है, एक ओर उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर किसानों के खेत भी इससे खराब हो रहे हैं। डा. मारकण्डेय ने राज्य सरकार से मांग किया है कि राज्य तत्काल इन खाद को क्रय किये जाने की अनिवार्यता को खत्म करे।

रिपोर्टर- नमनश्री वर्मा आरंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button