खेलछत्तीसगढ़देशबड़ी खबर

RAIPUR: रायपुर में एक्सप्रेस वे के निचे बनेगा, क्रिकेट-बैडमिंटन खेल कोर्ट, पढ़े पूरी खबर…

रायपुर: नगर निगम द्वारा खिलाड़ियों के लिए खेल मैदान उपलब्ध कराने मुंबई और गाजियाबाद की तर्ज पर लाई गई तकनीक में काम शुरू हो गया है। राजधानी capital में एक प्रयोग के तहत नगर निगम द्वारा एक्सप्रेस वे expressway ओवर ब्रिज के नीचे खेल मैदान बनाया जा रहा है। निगम के अधिकारियों के मुताबिक अगर एक्सप्रेस वे expressway के नीचे खेल मैदान का यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो आगे और भी ऐसे ही मैदान बनाए जाएंगे।

दरअसल पंडरी pandari के पास एक्सप्रेस वे expressway के नीचे लगभग 20 लाख रुपये 20 lakh की लागत से बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और बैडमिंटन कोर्ट बनाने का काम शुरू हो गया है। निगम द्वारा एजेंसी तय कर काम शुरू करा दिया गया है। वहीं, अधिकारियों के अनुसार महीनेभर में कोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। यहां पर दो कोर्ट बनाए जा रहे हैं, जिसमें खिलाड़ी player बास्केटबॉल, बैडमिंटन और वॉलीबॉल खेल सकेंगे।

खेल मैदान की कमी होगी पूरी
शहर में बढ़ती आबादी के चलते खेल मैदान Playing field की कमी देखी जा रही है। खिलाड़ियों players द्वारा भी लगातार खेल मैदानों की मांग हो रही है, वहीं वार्ड के पार्षद Councillor और अन्य जनप्रतिनिधि भी खेल के मैदानों plains को सहेजने और नए खेल मैदान Playing field बनाने की मांग करते आए हैं। इसी विषय को गंभीरता से लेते हुए नगर निगम Municipal council ने एक पहल के तहत शहर का पहला ओवर ब्रिज खेल मैदान तैयार कराने का काम शुरू कर दिया है।

अगर यह सफल रहा तो एक्सप्रेस वे के नीचे और भी ऐसे ही खेल मैदान बनाए जाएंगे। हालांकि इसमें खिलाड़ी सिर्फ बैडमिंटन, बास्केटबॉल और वालीबॉल ही खेल सकेंगे। लेकिन आगे बनाए जाने वाले मैदानों में क्रिकेट के प्रैक्टिस cricket practice के मैदान भी देखे जा सकते हैं। इस पर भी निगम की टीम काम कर रही है। खिलाड़ियों players को खेल मैदान की कमी पूरी कराने इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।

दिन-रात खेल सकेंगे खिलाड़ी
मुंबई और गाजियाबाद Mumbai and Ghaziabad की तर्ज पर अंडर ब्रिज के नीचे बनाए जा रहे इस मैदान में खिलाड़ी player रात और दिन दोनों समय खेल सकेंगे। ओवरब्रिज के नीचे बनाए जा रहे इस मैदान में एक मैदान तो बैडमिंटन और बॉस्केटबाल badminton and basketball के लिए रहेगा, वहीं दूसरा वालीबॉल के लिए बनाया जा रहा है। एक मैदान में ग्राउंड रबर और चारों ओर लोहे की जाली का घेरा रहेगा। पुल के पिलरों और स्लैब को चार रंगों से रंगा जाएगा। पिलर्स में बास्केटल सुपर स्टारों की पेंटिंग भी जाएगी। साथ ही आसपास के स्थल को खूबसूरत बनाया जाएगा।

वार्ड में नहीं था एक भी मैदान
नगर निगम Municipal council रायपुर पार्षद आकाश तिवारी akash tiwari ने कहा, पंडित रविशंकर शुक्ल वार्ड में खिलाड़ियों players के लिए एक भी मैदान नहीं था। वार्ड के खिलाड़ियों players द्वारा लगातार मैदान की मांग की जा रही थी। नगर निगम ने मुंबई की तर्ज पर यह प्रोजेक्ट शहर में लाकर बेहतर काम किया है। इससे खिलाड़ियों players को एक बड़ी सुविधा मिल सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button