छत्तीसगढ़विधानसभा चुनाव

कांग्रेस साधेगी, पारस चोपड़ा के जरिए जैन समुदाय को

raipur / छत्तीसगढ़ में कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की घोषणा की गई है। इस चुनाव समिति में छ्त्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज को चेयरमैन बनाया गया है। अब कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति की कमान प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज संभालेंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने 22 सदस्यीय प्रदेश चुनाव समिति की घोषणा की।

समिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,विधानसभा अध्यक्ष डा चरणदास महंत, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव सहित आठ मंत्रियों को शामिल किया गया है। समिति में पार्टी के तीनों राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय, राजेश तिवारी और पारस चोपड़ा को जगह मिली है। पार्टी ने पहली बार जैन समुदाय को साधने के लिए पारस चोपड़ा को चुनाव समिति में शामिल किया गया है। जैन, सिंधी और बनिया समुदाय को भाजपा का बेस वोटर माना जाता है। इसके साथ ही वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू और अमितेश शुक्ला को भी शामिल किया गया है।आपको बता दें कि कांग्रेस केंद्रीय संगठन ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और मंत्री मोहन मरकाम को टीम में शामिल किया है। बस्तर संभाग से दीपक बैज के अलावा मोहन मरकाम और राजेश तिवारी कमेटी में शामिल हैं। जबकि सरगुजा से उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को शामिल किया है। पिछले चुनाव में पार्टी ने जिन चार प्रमुख नेताओं के चेहरे पर चुनाव लड़ा था, उन चारों को जगह देकर समीकरण साधने की कोशिश की गई है। चुनाव समिति में जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण को भी ध्यान में रखा गया है। सबसे ज्यादा नेता रायपुर संभाग के हैं, जिन्हें प्रदेश चुनाव समिति में स्थान मिला है।


इन मंत्रियों को मिली जगह –

मंत्री रविंद्र चौबे,ताम्रध्वज साहू, मोहम्मद अकबर, अनिला भेडिय़ा, शिव डहरिया, जयसिंह अग्रवाल, रुद्र गुरु और मोहन मरकाम को शामिल किया गया है। महिला कांग्रेस, युवक कांग्रेस, एनएसयूआइ और सेवा दल के प्रदेश अध्यक्ष को भी समिति में शामिल किया गया है। मंत्री कवासी, भगत, उमेश को नहीं मिली जगह : चुनाव समिति में मंत्री कवासी लखमा, अमरजीत भगत और उमेश पटेल को जगह नहीं मिली है। कवासी अपनी बेबाक टिप्पणी को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। जबकि उमेश पटेल विधानसभा चुनाव को देखते हुए खुद को रायगढ़ तक समेटे हुए हैं। भगत सरगुजा में सक्रिय हैं, लेकिन केंद्रीय संगठन ने भगत को मौका नहीं दिया।

संगठन में होंगी जल्द नई नियुक्तियां –

चुनाव समिति के गठन के बाद पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज जल्द ही संगठन में भी फेरबदल करने वाले हैं। जिलाध्यक्षों की भी नई नियुक्ति हो सकती है। संगठन में एक व्यक्ति एक पद पर जोर दिए जाने की अटकलें हैं। इसी तरह विधानसभा चुनाव लडऩे के लिए दावा करने वालों को कोई पद नहीं दिया जाएगा। कार्यकारिणी की बैठक: मणिपुर मामलें में केन्द्र के खिलाफ निंदा प्रस्ताव प्रदेश कांग्रेस की विस्तारित कार्यकारिणी की बैठक में कांग्रेस ने मणिपुर में हुई घटना के विरोध में केन्द्र सरकार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया। इस दौरान कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला। इसके साथ ही पार्टी पदाधिकारियों ने प्रदेश में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनाने का संक सांसद दीपक बैज के प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष बनने के बाद यह बैठक बुलाई गई थी। प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जब मणिपुर जल रहा था तब प्रधानमंत्री, गृहमंत्री कर्नाटका में बजरंग बली की जय का नारा लगाते घूम रहे थे। प्रधानमंत्री ढाई महिने बाद मणिपुर की घटना पर मीडिया के सामने आकर राजनीति कर रहे थे।


मणिपुर की घटना से छत्तीसगढ़ को जोड़ दिया-

उन्होंने कहा कि भाजपा शासनकाल में फर्जी प्रमाण पत्र बनें और वही लागे इसमें राजनीति कर रहे हैं। नक्सलवाद को खत्म करने विश्वास, विकास और सुरक्षा की नीतियों के तहत काम किया गया। कोयला घोटाला, शराब घोटाला का आरोप लगाते हैं लेकिन छत्तीसगढ़ की कोयला खदानों में केन्द्र अधिकारी बैठे हैं। शराब नीति रमन सरकार के समय शुरू हुआ। केन्द्र की भाजपा सरकार डराने-धमकाने का काम कर रही है।

सीएम ने कहा कि आज भी कांग्रेस का नारा है पहले लड़े थे गोरों से अब लड़ेगे चोरो से। हमें विरोधियों को हल्के में नहीं लेना है। बैठक में मोहन मरकाम, डॉ. चंदन यादव, सप्तगिरी शंकर उल्का, विजय जांगिड़, शिव डहरिया, कवासी लखमा, नंद कुमार साय, गिरीश देवांगन, रवि घोष, सुशील आनंद शुक्ला आदि उपस्थित थे।

बैज ने कहा..अराजकता फैलाने वाली ताकतों से मिलकर लडऩा है –

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि हमारे पास मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मोहन मरकाम, कुमारी सैलजा और वरिष्ठ नेताओं का अनुभव है। पूरी टीम के साथ मिलकर काम करेंगे और दोबारा कांग्रेस की सरकार बनाएंगे।उन्होंने कहा कि दिल्ली से आकर छत्तीसगढ़ में अराजकता फैलाने वाले, जहर घोलने वाले ताकतों के साथ हमें लडऩा है। छत्तीसगढ़ सरकार और मुख्यमंत्री की पूरी टीम जनता के बीच जाकर काम किया, उन्हें लोगों के बीच लेकर जाना है। किसी भी कार्यकर्ता का सिर नीचे नहीं होगा। सैलजा ने कहा- सरकार के काम लोगों तक जाकर बताना है कुमारी सैलजा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने हर नागरिक तक विकास पहुंचाया है।

हमें लोगों के बीच जाकर अपने काम को बताना है। सभी 90 सीटों पर प्रशिक्षण शिविर हो चुके हैं। बूथ का काम पूरा हो चुका है। महिला कार्यकर्ता भी अच्छा काम कर रही हैं। हमने 5 साल में छत्तीसगढ़ की जो नींव रखी है। उसे आगे बढ़ाना है। केन्द्र जो भेदभाव करती है, हम उससे डरने नही वाले। विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा की तैयारी भी करनी पड़ेगी। पूरे देश में महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button