एजुकेशनछत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

Chhattisgariya Olympic khel: छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का किया जायेगा आयोजन ! कौन ले सकता है भाग और कौन-कौन से खेल होंगे शामिल जानें

06 सितम्बर 2022 छत्तीसगढ़ सरकार की मंत्रिपरिषद की बैठक (Chattisgarh Govt Cabinet Meeting) में स्थानीय खेल प्रतिभाओं को सामने लाने नयी पहल के रूप में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलो ( Chhattisgariya Olympic khel) के आयोजन का फैसला लिया है.

छत्तीसगढ़िया संस्कृति बढ़ावा देने की पहल में लगी भूपेश सरकार ने मंगलवार को आयोजित Cabinet Meeting में छत्तीसगढ़िया खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए एक और बड़ा फैसला किया है. छत्तीसगढ़ में इस साल से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन किया जाएगा. यह निर्णय आज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया.

यह भी पढ़ें…chhattisgarh Balwadi Scheme: छत्तीसगढ़ सरकार ने छोटे बच्चो की के लिए शुरू की योजना , जाने बालवाडी योजना क्या है? बालवाडी योजना की ख़ास बातें

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल में कौन-कौन खेल शामिल है?


छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल-2022 ( Chhattisgariya Olympic khel ) में कबड्डी, खो-खो, गेड़ी, पिट्ठुल, व्हॉलीबाल, हॉकी और टेनिस बाल क्रिकेट को शामिल किया गया है. इन खेलों के मुकाबले पुरूष और महिला दोनों श्रेणियों में होंगे। वहीं यह यहां ओलंपिक खेल चार स्तरों ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर होगा। राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन राजधानी रायपुर में होगा। इन खेलों के आयोजन में तकनीकी सहायता हेतु छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण के खेल प्रशिक्षक, राज्य और जिला खेल संघ के प्रतिनिधि एवं शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षकों का सहयोग लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें… Chhattisgarh Cabinet Meeting : किसानों के ऋण, रोजगार आवास योजना समेत कई बड़े फैसले

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल में कौन-कौन ले सकता है भाग?


ओलंपिक में बच्चों से लेकर सौ साल के बुजुर्ग भी बतौर प्रतिभागी हिस्सा ले सकेंगे। महिला और पुरुष दोनों ही वर्ग इन खेलो में हिस्सेदारी कर सकती है. उम्र की कोई सीमा इन खेलो में भागीदारी करने की नहीं होगी. खास बात यह कि, यहां छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल (Chhattisgariya Olympic khel) में शामिल होने के लिए खिलाड़ी को छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए दिया जायेगा प्रशिक्षण


छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल-2022 ( Chhattisgariya Olympic khel ) के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खेल प्रशिक्षक (कोच) राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयार करेंगे। एथलीटों के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बतौर खिलाड़ी करियर को बढ़ाने का यह सुनहरा मौका है। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने युवाओं से अपील भी की कि खेलों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. इसके जीवन में कई लाभ है जैसे अनुशासन, स्वस्थ्य और टीम भावना का विकास।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल आयोजन के लिए होंगी कमेटियां


Chhattisgariya Olympic khel प्रदेश सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों एवं 146 ब्लॉक स्तर पर होने वाले खेल आयोजन के लिए अलग-अलग कमेटियां गठित की जाएंगी। ग्राम पंचायत स्तर पर गठित कमेटियों के संयोजक सरपंच होंगे और ब्लॉक स्तर पर गठित कमेटियों के संयोजक विकासखंड अधिकारी होंगे। खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के भोजन, आवागमन एवं अन्य सुविधाओं के लिए ग्राम पंचायतों और विकासखण्डों के लिए बजट उपलब्ध कराया जाएगा

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button