छत्तीसगढ़

दीपक कुमार बसु, कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख, मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ ने पत्रकारों एवं मीडिया को संबोधित किया.

दीपक कुमार बसु, कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख, मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ ने पत्रकारों एवं मीडिया को संबोधित किया.
कंपनी के छत्तीसगढ़ में कार्यों का ब्यौरा देते हुए श्री बसु ने बताया कि इंडियनऑयल के छत्तीसगढ़ में 02 टर्मिनल हैं और एलपीजी की आवश्यकता रायपुर एवं कोरबा में स्थित 02 बॉटलिंग प्लांटों के माध्यम से पूरी की जाती है। हमारे पास रायपुर , बिलासपुर एवं जगदलपुर में विमानों के लिए 03 विमानन ईंधन स्टेशन हैं।

Read More: अनुसूचित जाति का आरक्षण 16% यथावत रखने बलौदा बाजार भाटापारा में आंदोलन आरंभ

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में इंडियनऑयल की वर्ष 2021-22 में पेट्रोलियम, आयल व लुब्रिकेंट्स की खुदरा बिक्री 2338.539 हजार मीट्रिक टन थी तथा बाजार हिस्सेदारी 36.11 प्रतिशत है।

उन्होंने आगे बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष (2021-22) के दौरान इन दोनों राज्यों ने रु. 7716.16 करोड़ का योगदान वैट व जीएसटी रूप में सरकार को दिया। इसमें मध्यप्रदेश का योगदान रु. 5310.09 करोड़ और छत्तीसगढ़ का रु 2406.07 करोड रहा़। कंपनी का मध्यप्रदेश में रूपये 3909.87 करोड़ और छत्तीसगढ़ में 1494.67 करोड़ का निवेश है। इंडियनऑयल को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों में उच्चतम करदाता के रूप में राज्य सरकार से पुरस्कार मिला है।

Read More: ओड़गी थाना प्रभारी ने भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी व कांग्रेस महामंत्री लवकेश गुर्जर को गुलदस्ता भेंट कर किया सम्मानित

छत्तीसगढ़ में ऑयल इंडस्ट्री पर नजर डालें तो स्थिति कुछ इस प्रकार है:-

* छत्तीसगढ़ में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के 02 टर्मिनल हैं कोरबा एवं लाखोली – 241 टीकेएल
* 02 बॉटलिंग प्लांट हैं , रायपुर एवं कोरबा – 120 TMTPA
* 264एलपीजीवितरक( गैसऐजेंसी) हैं।
* कुल 790 रीटेल आउटलेट्स ( पेट्रोल पंप) हैं।
* केरोसिन के कुल 50 डीलर हैं।
* 03 विमानन ईंधन स्टेशन हैं – 140 KL
* 05 पेट्रोल पंपों पर ऑटो एलपीजी की सुविधा

Executive Director and State Head- छत्तीसगढ़के, कोरबा और लाखोली में सभी प्रकार के प्रोडक्टस के स्टोरेज के लिए पर्याप्त टैंकएज की सुविधा उपलब्ध है।
विगत 5 वर्षों मे कार्पोरेशन द्वारा कई परियोजनाओं मे निवेश किया है जिनमे पारादीप-रांची-रायपुर पाइप लाइन, कोरबा में टर्मिनल तथा बॉटलिंग प्लांटतथा बिलासपुर एवं जगदलपुर में दो विमानन ईंधन स्टेशन प्रमुख हैं

लाखोली में प्रोडक्टस पारादीप-रांची-रायपुर पाइप लाइन से प्राप्त होता है जिसके द्वारा कोरबा टर्मिनल में प्रोडक्टस प्राप्त होता है। कोरबा से छत्तीसगढ़ के 10 जिलों को एवं लाखोली से अन्य जिलों को आपूर्ति की जाती है।

छतीसगढ़ में 02 बॉटलिंग प्लांट हैं। रायपुर के सिलतारा में स्थित बॉटलिंग प्लांट की उत्पाद क्षमता 120 TMTPA है। कोरबा बोटलिंग प्लांट, जिसका उदघाटन 28 जून, 2022 को किया गया , की क्षमता 60 TMTPA है।वर्तमान स्थिति में छत्तीसगढ़ में एलपीजी का फैलाव प्रतिशत 90.44% है।

Executive Director and State Head- पूरे छत्तीसगढ़ में एलपीजी के 58.24 लाख उपभोक्ता हैं जिसमें से 29.46 लाख इंडियन ऑयल के उपभोक्ता हैं।
यहाँ कुल 534 एलपीजी वितरक संख्या में से 264इंडियन ऑयल वितरक हैं।
इसी तरह कुल 2049 रीटेल आउटलेट्स में से 790 इंडियन ऑयल के हैं।

सामाजिक दायित्व निर्वहन (CSR)गतिविधियां:-
इंडियन ऑयल द्वारा सामाजिक दायित्व निर्वहन (CSR)के अधीन छत्तीसगढ़ में विविध कार्य किए गए हैं। वर्तमान स्थिति तक आईओसी द्वारा कुल 541.91 (in lacs) की राशि सीएसआर में खर्च की गई है। कुछ विविध गतिविधियों इस प्रकार हैं:

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button