छत्तीसगढ़पॉलिटिक्सब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

भूपेश सरकार करती है विकाश की बात बीजापुर जिले के मंगनार गुफा पार करके लोग झरिया पानी पिने को है मजबूर.

बारसूर: Compulsion Drink Jharia Water विकासखंड मुख्यालय भैरमगढ़ से लगभग 70 किलोमीटर दूर बसा ग्राम मंगनार के गुफा पारा के मोहल्लेवासी आज भी अपनी प्यास बुझाने के लिए गुडरा नदी में 5 फीट झरियानुमा कुआं खोदकर गंदा पानी पीने को मजबूर है.

उल्लेखनीय है कि ग्राम मंगनार में आजादी के 70 वर्षों बाद भी नहीं बदला बस्तर संभाग के बीजापुर जिले के भैरमगढ़ ब्लाक के पंचायतों की रुझान। गुफा में सरकार बनाने के बाद एक भी हैण्डपंप शासन द्वारा नहीं लगाया जा सका है.


यह भी पढ़े : नायक का अनिल कपूर नहीं भूपेश बघेल हूं मैं – CM Bhupesh Baghel


Compulsion Drink Jharia Water इसके चलते यहां ग्रामीण झरिया के सहारे पीने का पानी लेते है। जहां 21वीं सदी में भी ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मिलना बहुत ही दुर्भाग्य जनक है। वहीं ग्रामीणों ने कई बार हैण्डपंप खनन करवाने व बिगड़ी हुई हैंडपंप को बनाने के लिए बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी व कलेक्टर, जनपद पंचायत सीईओ, जनपद पंचायत अध्यक्ष से कई बार की मांग भी कर चुके है. इसके चलते दो स्थानों पर हैण्डपंप पूर्व में खनन किया गया था लेकिन इसमें एक खराब हो चुका है.


Compulsion Drink Jharia Water वहीं मंगनार गुफा पारा के ग्रामीण हैण्डपंप के दूर होने एवं पानी का अन्य कोई साधन नहीं होने के चलते गुडरा नदी में खुद झरियानुमा गढडे-कुआं खोदकर दैनिक जीवन के लिए गंदे पानी का उपयोग कर रहे है। वहीं गंदे पानी के उपयोग से यहां के ग्रामीणों में संक्रमित बिमारियों का प्रकोप देखने को मिल रहा है. इस संबंध में कांग्रेस जनपद पंचायत सदस्य सायबो लेकामी ने सभी पंचायतों का दौरा कर क्षेत्र के अधिकांश गांवों में हैण्डपंप की गुणवत्ता अच्छी नहीं होने के कारण पेयजल की समस्या उत्पन्न होने की जानकारी कई बार विधायक, कलेक्टर, जनपद पंचायत सीईओ भैरमगढ़ आवेदन पत्र देकर.

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ के CM BHUPESH BAGHEL प्रोटोकाल तोड़ते हुए अपनी गाड़ी से नीचे उतरे और.


उन्होने बताया कि ग्राम पंचायत कोशलनार1 कोशलनार2, मंगनार, बेंगलूर,तुषवाल के आश्रित ग्रामों के मोहल्लो में हैण्डपंप नहीं होने के कारण यहां के ग्रामीण झरिया खोदकर झरिया का पानी अपने दैनिक दिनचर्या के उपयोग मे ले रहे है. गत दिनों इसी आश्रित ग्राम के कोशलनार के गोड़ियापारा में पीएचई विभाग द्वारा झरिया का पानी पी रहे ग्रामीणों की समस्याओं को संज्ञान में लेकर हैण्डपंप खनन करवाया था.


तब से ग्रामीणों द्वारा और हैण्डपंप खनन करने की मांग पीएचई विभाग से किया गया. इस संबंध में गुफा पारा ग्रामीण फूलधर, फूलचंद, मनीष ,लालू राम, रामजी , सोमारू, बुधराम मनमोहन बाल राम संतोष व महिलाओं ने बताया कि हमारे गुफ़ा पारा के आश्रित ग्राम में पीने के पानी का कोई अन्य साधन नहीं होने के कारण हम मजबूरीवश गुडरा नदी में झरियानुमा कुआं बनाकर यहां के पानी का उपयोग करते है.

यह भी पढ़े : ब्रेकिंग:- केंद्र और राज्य मिलकर नक्सल हिंसा का मुकाबला करेंगे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फोन, बीजापुर में हुई नक्सल घटना पर की चर्चा।

शासन से पूर्व में हैंडपंप खनन की मांग की गई थी, तब मोहल्लेे से पास हैंडपंप खनन किया गया हैंडपंप के खराब होने के कारण ग्रामीण झरिया बनाकर पानी निकाल रहे हैं. ग्रामीणों ने बिगाड़ी हैंडपंप बनाने व नया खनन करने की मांग जिला प्रशासन से की है.
हालांकि वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का दौरा 18- 19मई को बीजापुर आकर विकास की जानकारी तमाम स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी लेंगे।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button