छत्तीसगढ़बड़ी खबर

Chhattisgarh: शासकीय प्राथमिक शाला भेंडरी में “बोलेगा बचपन का अभियान” का हुआ शुभारंभ

गरियाबंद: बोलेगा बचपन का अभियान” बच्चों में बोलने के कौशल का विकास हेतु प्रारंभ किया गया ।इसी कड़ी में शासकीय प्राथमिक शाला भेंडरी में जिला शिक्षा अधिकारी गरियाबंद डी एस चौहान के मार्गदर्शन में सरपंच मोहन लाल साहू के उपस्थिति बोलेगा बचपन अभियान का शुभारंभ 15 जुलाई को हुआ।हम सभी के जीवन में ऐसा अवसर आता है जब हमें पहली बार मंच पर बोलने का अवसर मिलता है और हमें कुछ भी नहीं सुझता कि हमें क्या बोलना चाहिए।

हम लोगों में से अधिकतर लोगों के जीवन में ऐसा असर उनकी बचपन में ही आता है।स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थीयो में मंच से बोलने की हिचकिचाहट को दूर करने के लिए एवं उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने लिए जिला प्रशासन गरियाबंद द्वारा बोलेगा बचपन नाम का अभियान प्रारंभ किया गयाहै।
इस अभियान के अंतर्गत स्कूल जाने वाले विद्यार्थी में से प्रतिदिन दो विद्यार्थी प्रातः प्रार्थना सभा के समय अपना परिचय देंगे,आज का सुविचार बताएंगे एवं उस दिवस की पॉच सबसे बड़ी खबर सब को अखबार से पढ़कर सुनाएँगे।

इससे बच्चों के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी एवं स्कूल के अन्य विद्याथियों को देश दुनिया की महत्तपूर्ण खबरो के बारे में पता चल पाएगा।बोलेगा बचपन’ मौखिक अभिव्यक्ति अभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम का दिनांक 15 जुलाई 2023 को हुआ। प्रारंभ में यह अभियान जिले के विभिन्न 25 विद्यालयों में शुरू किया जा रहा है भविष्य में प्रत्येक विद्यालय कक्षा, प्रत्येक बच्चे की मौखिक अभिव्यक्ति कौशल विकास गतिविधि समय-समय पर एक अभियान के रूप में चलायी जायेगी स्कूलों और शिक्षकों के रूप में यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि कक्षा में कोई भी बचा शिक्षक के ध्यान से वंचित न रहे और बच्चा हर गतिविधि में शIमिल हो।

हर बच्चा मायने रखता है यही बात शिक्षा के अधिकार में भी अंतनिहित है और संविधान निर्माताओं ने अभिव्यक्ति
की स्वतंत्रता के अधिकार को मौलिक अधिकारों में रखकर मानव विचार की अभिव्यक्ति को भी विशेष स्थान दिया है। सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 5 तक पड़ने वाले अधिकांश बच्चे सामान्य परिवारों से आते हैं, जिनके माता-पिता कृषि पर निर्भर होते हैं, या दैनिक मजदूरी के माध्यम से अपने परिवार का भरण-पोषण कटते हैं। यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि ऐसे परिवारों के बच्चे बेहतर नागरिक निर्माण के लिए अपनी मौखिक अभिव्यक्ति विकसित करें, क्योंकि मानव मन बौद्धिक विकास का स्रोत है और केवल मन के विचारों के उचित प्रतिनिधित्व से ही वैचारिक परिपक्वता विकसित करने की उचित गुंजाइश हो सकती है।

कक्षा चौथी के छात्रा लुप्ताजंली गोस्वामी द्वारा मिशन चन्द्रयान अभियान 3 के समाचार को धाराप्रवाह पढ़कर सुनाया गया,हर्षिता साहू,रणवीर साहू,चंचल साहू,दिव्या साहू,हेमलता साहू, समाचार पत्र का वाचन कर सुनाया गया। जिला कलेक्टर आकाश छिकारा द्वारा बच्चों में बोलने के कौशल विकास के लिए शुरू किए बोलेगा बचपन अभियान का अभिनव पहल के लिए बधाई दिया और शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय पहल बताया।कार्यक्रम का संचालन राज्यपाल पुरुस्कार से सम्मानित शिक्षक संस्था के प्रधान पाठक भागचंद चतुर्वेदी द्वारा किया गया।कार्यक्रम में शिक्षक लालजी सिन्हा, टीकूराम ध्रुव,रेखराम निषाद,प्रदीप कुमार साहू,शाला समिति के उपाध्यक्ष वेदलता गोस्वामी ,भगवती साहू,रूपेश्वर साहू,गोदावरी साहू,पंचो बाई साहू उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button