ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबरविदेश

Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आएगा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का रुका हुआ पैसा, सरकार ने दी बड़ी जानकारी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त को जारी कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त के 2000रूपए आने शुरू हो गए है। इसी बीच एक खबर सामने आई हैं ​जिसमें बताया गया है कि इस बार पीएम​ किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा करीब 2.62 करोड़ किसान के खाते तक नहीं पहुंच पाए है। लेकिन इन किसानों को अब निराश होने की जरूरत नहीं है। सरकार ने इनके लिए राहत भरी खबर दी है। ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

READ ALSO-CG BREAKING: राशन कार्डधारियों को सरकार ने दिया तगड़ा झटका, नहीं मिलेगा मुफ्त चावल और गेहूं, रद्द हो जाएंगे लाखों Card!

सरकार ने दी यह महत्वपूर्ण जानकारी
जो भी केंद्र सरकार की इस पीएम सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी हैं। और उन तक अगर इस योजना की 12वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंच पाया है तो तत्काल केंद्रीय केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं। जिन किसानों को अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्‍त नहीं मिली है, उनके खातों में 30 नंवबर तक पैसे डाले जाएंगे। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

इस प्रकार करें शिकायत
– अगर आपके अकाउंट में 2000 रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें।
– अगर ये लोग आपकी बातें नहीं सुनते हैं या इसके बाद भी खाते में रुपये नहीं आते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं।
– आपको बता दें कि ये डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है।
– अगर फिर भी काम न हो तो नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

कृषि मंत्रालय में करें शिकायत
अगर किसी लाभार्थी किसान के बैंक अकाउंट में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान तुरंत किया जाएगा। किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक किया जाएगा। ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

यहां भी कर सकते हैं संपर्क
आप घर बैठे आसानी से इस योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आप वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं। दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401

READ ALSO-स्कूल की कक्षा में अश्लील फिल्म बना रही थी महिला टीचर, छात्रों तक पहुंचा वीडियो, अब हो रहा है ऐसा…

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button