छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़

CG NEWS: एलन मस्क को फॉलो करने वाले किशोर पीएचडीधारी पीयूष जायसवाल से भेंट-मुलाकात में मिले मुख्यमंत्री, किया सम्मान

रायपुर, 29 दिसम्बर : 14 साल की उम्र में अमेरिकन यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने वाले जाता , बेमेतरा के छात्र जायसवाल से मुख्यमंत्री ने आज भेंट मुलाकात में ग्राम दाढ़ी में विशेष रूप से बात की और सम्मान किया। मुख्यमंत्री को उसने बताया कि उसकी रूचि एस्ट्रोफिजिक्स में है वह एलोन मस्क को फॉलो करता है और उन्हीं की तरह स्पेस कंपनी बनाना चाहता है। (Elon Musk in Astrophysics)

READ ALSO-CG NEWS: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, जाने पूरी डिटेल

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के बच्चों से मिलकर बहुत अच्छा लगता है हम आपको हर संभव सहायता प्रदान करेंगे ताकि आप अपने सपनों को पूरा कर सकें। उसने बताया कि उसने अमेरिकन यूनिवर्सिटी आईजेएसईआर से पीएचडी की है उसे एस्ट्रोफिजिक्स में रुचि है और वह ग्रेविटी इन्फ्लेशन और टाइम डाइलेशन पर काम कर रहा है उसने दो पुस्तकें भी लिखी हैं जिनके नाम फुलफिल आफ कॉसमॉस और वेलोसिटी मिस्ट्री है। उसके पिता श्री पीएल जायसवाल डीएवी स्कूल जाता में प्रिंसिपल हैं।

पीयूष ने बताया कि वह एस्ट्रोफिजिक्स में एलोन मस्क की तरह ही काम करना चाहता है। इस क्षेत्र में वह कंपनी बनाना चाहता है साथ ही रिसर्च वर्क भी करना चाहता है। मुख्यमंत्री ने खुशी जताई और कहा कि आपके सपने बहुत बड़े हैं हम आपको अपने सपनों को पूरा करने में बहुत मदद करेंगे। पीयूष ने बताया कि अल्बर्ट आइंस्टीन उसके प्रिय वैज्ञानिक है। (Elon Musk in Astrophysics)

READ ALSO-CG NEWS: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, जाने पूरी डिटेल

थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी जैसे कठिन चीज आपको कैसे समझ आती है इसे आसान शब्दों में कैसे बता सकते हैं।  इस पर पीयूष ने बताया कि अल्बर्ट आइंस्टीन से एक बार किसी ने पूछा था कि थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी बहुत कठिन है उसे सरल शब्दों में कैसे व्यक्त करें। उन्होंने बताया कि यदि आपको जल्दी अंगार में बिठा दिया जाए तो आपको लगेगा थोड़ा समय भी बहुत अधिक है लेकिन यदि आप अच्छा संगीत सुन रहे हैं या किसी अच्छी संगति में है तो वह लंबा समय भी बहुत जल्दी बीत जाएगा यही आसान भाषा में थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी है। पीयूष अभी शकुंतला विद्यालय में है। उसका नासा की ओर से सिंगापुर टूर हुआ लेकिन कोविड की वजह से नहीं जा पाए।













rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button