छत्तीसगढ़बड़ी खबर

बीजापुर विधायक व जनपद सदस्य की प्रयास से बोरिंग उपलब्ध, बोरिंग खनन से पानी निकलने पर ग्रामीणों में छा गई खुशी की लहर, आप भी देखिए..

बारसूर।भैरमगढ़ ब्लाक मुख्यालय से 90 किमी दूर नदी उसपार स्थित ग्राम पंचायत कोशलनार 2 के आश्रित गांव पटेल पारा 2 के ग्रामीणों को शनिवार की सुबह एक बड़ी राहत वाली साबित हुई। जब बोरिंग खनन में भरपूर पानी निकलने लगा। तो ग्रामीणों में हर्ष देखा गया। बोरिंग खनन होने से उन्हें अब पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

उल्लेखनीय होगा कि गर्मी के इन दिनों कोशलनार के गली- मोहल्ला में पीने के पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ था। रहने को तो यहां 8 हैंडपंप जरूर थे, लेकिन यह महज शो पीस बनकर ही रह गए थे। 5 हैंडपंप तो गर्मी के पहले ही सुख गया जाता है। दूसरे हैंडपंप में घंटों मशक्कत करने के बाद महज 4 से 5 लीटर पानी आ रहा था। ग्रामीणों को पेयजल के लिए तपती धूप में 1 से 2 किमी की दूरी तय करना दूसरी तरफ के नल से लाकर पिना पड़ता था, हैंडपंप बनाने को लेकर अधिकारियों व कर्मचारी में कोई रुचि नहीं दिखाई पड़ता था।

इसी समस्या को लेकर आम ग्रामीणों के द्वारा बिजापुर विधायक विक्रम मंडावी व क्षेत्र के जनपद पंचायत सदस्य सायबो राम लेकामी को सूचना दी गई थी, समस्याओं को देखते हुए जिला प्रशासन की मदद से तुरंत कार्रवाई करते हुए कोशलनार ,मंगनार , बेंगलूर के पंचायत में बोरिंग उपलब्ध कराया गया है। ग्रामीणों की इस समस्या को पत्रिका ने अपने जून 2021 के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित करने से आला प्रशासन हरकत में आया और शनिवार की सुबह गांव में बोरिग खनन किया गया।

बोर खनन में पानी की धारा आते की ग्रामीणों में हर्ष देखने को मिला है। गांव में जिला राम, मुन्ना राम, लक्ष्मण कश्यप,पवन मुरामी ,बुधराम जोड़ियां, अरुण बेड्डे ने हर्ष जाहिर करते हुए बताया कि अब पानी के लिए भटकना व गांव का चक्कर लगाना अब बंद होगा। बोरिंग खनन में इतना पानी आ रहा है कि इसमें 2 एचपी का पंप भी चल जाएगा। इस संबंध में जनपद पंचायत सदस्य सायबो लेकामी ने बताया कि कोशलनार2 के आश्रित गांव पटेल पारा 2 में पानी की समस्या के निराकरण के लिए 14 वां वित्त योजना अंतर्गत पानी टंकी निमार्ण के लिए राशि स्वीकृत की मांग भी गई है। जिससे ग्रामीण पानी का स्टोरेज भी कर पाएंगे। और राशन लेने व बाजार जाते रास्ते में होने से गर्मी के लिए काफी मददगार साबित होगा।

बोरिंग खनन के बाद निकला प्रचुर मात्रा में पानी।

गांव में पानी की समस्या समाधान होने से ग्रामीणों में खुशी की लहर है।बोरिंग खुदने से ग्रामीणों को अब गांव में मिलेगा पानी।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button