बड़ी खबर

अब गर्मी में मुँह का स्वाद होगा दोगुना, अगर इस तरह बनाएंगे आमरस, स्वाद से भरपूर रेसिपी जाने यहाँ

RJ NEWS RECIPI – आमरस का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. गर्मियों में बाजार में आम की बहार आते ही स्वादिष्ट आमरस की याद आ जाती है. आम एक ऐसा फल है जो स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आम से कई तरह की फू़ड डिशेस भी बनाई जाती हैं. हालांकि पारंपरिक तौर पर आमरस ही काफी पसंद किया जाता है. यही वजह है कि लगभग हर घर में आमरस बनाया जाता है. आज हम आपको आमरस बनाने की बेहद आसान विधि बताने जा रहे हैं. इस विधि का पालन कर आप झटपट आमरस तैयार कर सकते हैं.

See the source image

आमरस ऐसी स्वीट डिश है जो घर के बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आती है. आपने अगर अब तक घर पर आमरस को ट्राई नहीं किया है और इस समर सीजन में घरवालों के लिए आमरस बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई सिंपल रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं.

आमरस बनाने के लिए सामग्री


आम पके – 1 किलो
चीनी – 1 कप (स्वादानुसार)
ठंडा दूध – ढाई कप
केसर – 1/4 टी स्पून
आइस क्यूब्स

आमरस बनाने की विधि


आमरस बनाने के लिए सबसे पहले पके आम लें और उनका छिलका उतार लें. उसके बाद आम के गूदे को एक बर्तन में निकालकर रख दें. इसके लिए पहले आम को दोनों हथेलियों के बीच रखकर अच्छी तरह से रोल कर सकते हैं. इसके बाद छिलके उतारकर चाकू से आम के टुकड़े किए जा सकते हैं. अब आम का गूदा मिक्सर में डालें और ऊपर से चीनी डालकर मिक्सर का ढक्कन लगाकर अच्छी तरह से पीस लें.

इसके बाद पेस्ट में दूध और केसर डालें और उसे एक बार और ग्राइंट करें. आप चाहें तो केसर को बाद में भी डाल सकते हैं. अब आमरस को एक बर्तन में अलग निकाल लें. अगर आमरस गाढ़ा लगे तो उसे पतला करने के लिए उसमें और भी दूध मिलाया जा सकता है. आपका आमरस बनकर तैयार हो गया है. आमरस को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें. जब आमरस सर्व करना हो तो उसमें आइस क्यूब्स डालकर भी सर्व किया जा सकता है.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button