छत्तीसगढ़पॉलिटिक्सबड़ी खबर

भाजपा ने आदिवासियों का अपमान करने का काम करती है: राहुल गांधी

जगदलपुर: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई। प्रदेश में दो चरण में मतदान होने हैं। पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को तो वहीं, दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा और 3 दिसंबर को मतगणना होगी। चुनाव के नजदीक आते ही प्रदेश में प्रचार-प्रसार भी जोरों पर है। कई बड़े दिग्गज प्रदेश में चुनावी दौरा कर रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ के जगदलपुर दौरे पर हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी ने कहा हम कर्ज माफ नहीं करेंगे, हमने किया। हम किसान मजदूर आदिवासियों को पैसे देते हैं। बस्तर के 300 स्कूल हमने खोले, जमीने वापस करी, आत्मनंद स्कूल खोले। यह आदिवासियों को वनवासी कहते हैं, इसके पीछे भारतीय जनता पार्टी का आदिवासियों की जमीन लेने का एजेंडा और अडानी को देने का है।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने आदिवासियों का अपमान करने का काम करती है। वनवासी शब्द का उपयोग आदिवासियों से कर भाजपा आदिवासियों की तुलना जानवरों से करती है। मोदी के दोस्त अडानी के प्रोजेक्ट को कांग्रेस की राज्य सरकार ने रद्द किया। खुद को ओबीसी बनाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में एक जात होने की बात कहते है। प्रधानमंत्री मोदी ने 15 लाख रुपए देने का झूठा वादा किया। हमने जितने भी वादे किए उन्हें पूरा किया है।

हमने कर्जा माफ किया और किसान ने उस पैसे को गांव में खर्च किया। कांग्रेस सरकार द्वारा दी जा रही राशि से मजदूर और किसान को गांव की ही आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। प्रधानमंत्री मोदी आदिवासियों की जमीन छीन कर अडानी को देने का काम कर रहे हैं। जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “भाजपा इस (आदिवासी) शब्द का इस्तेमाल नहीं करती क्योंकि उन्हें पता है कि अगर उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल किया तो उन्हें आपका जंगल, जल और जमीन आपको वापस लौटानी पड़ेगी।”

जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “ये (भाजपा नेता) आदिवासी युवा पर पेशाब करते हैं, फिर उस वीडियो को वायरल करते हैं। ये आदिवासियों को दिखाना चाहते हैं कि उनकी जगह कहां होनी चाहिए। इसलिए इन लोगों ने आपके लिए वनवासी शब्द निकाला है। ये सोचते हैं कि जंगल में जो जानवर रहते हैं वैसी आपकी जगह होनी चाहिए। जैसे इनके नेता जानवरों से वर्ताव करते हैं… इनके दिमाग में आप लोग जंगल के हो। आदिवासी शब्द एक क्रांतिकारी शब्द है। आदिवासी शब्द के अंदर इसकी गहराई में आपकी सच्चाई छिपी है। आदिवासी का मतलब जो इस देश के पहले मालिक हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button