देशबड़ी खबर

Exit Poll: राजस्थान और मध्य प्रदेश में बीजेपी, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कड़ी टक्कर के बीच कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा हासिल कर सकती है…

छत्तीसगढ़ समेत पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के मतदान खत्म हो गए हैं। सभी राज्यों के नतीजों का ऐलान तीन दिसंबर को होगा। आज मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल सामने आने लगे हैं। एग्जिट पोल के अनुसार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बन सकती है, जबकि तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त है। वहीं, छत्तीसगढ़ में कड़ी टक्कर के बीच कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा हासिल कर सकती है।

सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश में 116 सीटें भाजपा जीत सकती है। इसके अलावा 111 पर कांग्रेस को जीत का अनुमान है। वहीं राजस्थान में कांग्रेस 74 सीटों के साथ बाहर हो सकती है, जबकि भाजपा 111 सीटों के साथ बंपर बहुमत पाएगी।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: एग्जिट पोल सामने आ गया है। यहां पर भी बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर का अनुमान है। बीजेपी को छत्तीसगढ़ में 40 सीटें मिल सकती हैं, जबकि 48 सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती है। अन्य को दो सीटें मिल सकती हैं। छत्तीसगढ़ में कुल विधानसभा की सीटें 90 हैं और बहुमत का आंकड़ा 46 का है। वहीं, मिजोरम में ZPM को 20 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा कांग्रेस को सात सीट मिल सकती है।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: में कांग्रेस को 56 सीटें मिल सकती है। इसके अलावा, बीआरएस दूसरे नंबर की पार्टी बन सकती है और 48 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, ओवैसी की एआईएमआईएम को पांच सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

बता दें कि मध्य प्रदेश के अलावा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव हुए हैं। इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को अगले लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल भी माना जा रहा है। पिछली बार 2018 में हुए इन राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की शानदार जीत हुई थी।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी थी। तेलंगाना में केसीआर की जीत हुई थी। हालांकि, मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में चले जाने की वजह से कमलनाथ सरकार डेढ़ साल बाद गिर गई थी और फिर से बीजेपी की सरकार सत्ता में वापस आ गई और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बन गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button