छत्तीसगढ़देशनई दिल्लीपॉलिटिक्सबड़ी खबर

BJP ने 4 राज्यों में नियुक्त किए विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रभारी, पढ़े पूरी खबर…

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही BJP ने अब विधानसभा चुनावों के लिए तैयारी शुरू कर दी है. महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर राज्य के लिए भाजपा ने चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है. महाराष्ट्र में भूपेंद्र यादव को चुनाव प्रभारी घोषित किया. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को सह-प्रभारी बनाया है. हरियाणा में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और उनके साथ त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देब सह-प्रभारी बनाए गए हैं. इन दोनों राज्यों में इसी साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

झारखंड के लिए शिवराज सिंह चौहान को चुनाव प्रभारी बनाया है. उनके साथ हिमंत बिस्वा सरमा सह- प्रभारी के तौर पर काम करेंगे. को जम्मू-कश्मीर में जी. किशन रेड्डी चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है. हरियाणा और महाराष्ट्र में कुछ महीनों के अंदर ही चुनाव होने हैं तो वहीं झारखंड में भी अगले साल जनवरी तक इलेक्शन प्रस्तावित हैं.

अब तक चुनाव आयोग ने स्पष्ट तौर पर जम्मू-कश्मीर के चुनाव पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन पिछले दिनों ही जल्द ही इलेक्शन कराने की बात कही थी. ऐसे में माना जा रहा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ ही यहां भी चुनाव हो सकते हैं. देश में लोकसभा चुनाव हाल ही में हुए थे. इन चुनाव के नतीजे 4 जून को आए थे. इन चुनावों में BJP के नेतृत्व में एनडीए को बहुमत मिल गया है. ऐसे में बीजेपी अब सत्ता में आकर विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है.

इस साल के अंत तक महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी ने सभी 4 राज्यों में प्रभारी और सह प्रभारी के नामों का ऐलान कर दिया. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल इस साल के अंत में खत्म होना है. ऐसे में 288 सीटों वाले महाराष्ट्र में अक्टूबर या उससे पहले विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. वहीं, झारखंड का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होना है. यहां पिछली बार नवंबर दिसंबर में विधानसभा चुनाव कराए गए थे. ऐसे में इस बार भी 81 सीटों वाले झारखंड में नवंबर दिसंबर में या उससे पहले चुनाव कराए जाने की संभावना है.

हरियाणा में विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को खत्म होना है. यहां पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था. ऐसे में इस बार भी चुनाव अक्टूबर या उससे पहले कराए जाने की संभावना है. वहीं, जम्मू कश्मीर में सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2024 तक चुनाव कराने का आदेश दिया है. ऐसे में जम्मू कश्मीर में सितंबर या उससे पहले विधानसभा चुनाव होना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button