पॉलिटिक्सबड़ी खबरविदेश

BIG NEWS: पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे फ्रांस, भारत माता की जय के साथ लगे मोदी-मोदी के नारे…

पेरिस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने आधिकारिक दो दिवसीय फ्रांस दौरे के लिए राजधानी पेरिस (फ्रांस) पहुंच गए हैं. उन्‍हें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने निमंत्रित किया है. वे बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में पीएम मोदी आमंत्रित किए गए हैं. भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के विस्तार को प्राथमिकता देने की उम्मीद है. अपने इस दौरे पर वह राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और अन्य फ्रांसीसी गणमान्य व्यक्तियों के साथ सार्थक चर्चा करेंगे. भारतीय समुदाय और शीर्ष सीईओ के साथ भी पीएम मोदी बातचीत करेंगे.

चर्चा इस बात की भी है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन की मुलाकात के दौरान फ्रांस और भारत सरकार के बीच राफेल जेट के 26 नौसैनिक वेरिएंट की खरीद के लिए समझौते को अंतिम रूप दिया जा सकता है. चर्चा इस बात की भी है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन की मुलाकात के दौरान फ्रांस और भारत सरकार के बीच राफेल जेट के 26 नौसैनिक वेरिएंट की खरीद के लिए समझौते को अंतिम रूप दिया जा सकता है.

बैस्टिल-डे परेड में भारत की तीनों सेनाओं का दल भी करेगा भागीदारी
वार्षिक बैस्टिल-डे परेड में 14 जुलाई (शुक्रवार) को भारत की तीनों सेनाओं का 269 सदस्यीय दल भी भागीदारी करेगा. इस अवसर पर फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार और निवेश सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में फ्रांस और भारत के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भी बातचीत करेंगे.

फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ ने की अगुवानी, कई मंत्री अफसरों ने किया स्‍वागत
पेरिस में फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी का स्‍वागत फ्रांस के राजनेता, सैन्‍य अफसर, पुलिस अधिकारी और अन्‍य वरिष्‍ठ अफसरों ने किया.

भारतीय समुदाय में गजब का उत्‍साह, भारत माता की जय के नारों से गूंजा पेरिस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए पेरिस के एक होटल के बाहर भारतीय प्रवासी लोग इकट्ठा हुए. लोगों का उत्‍साह देखते ही बनता था. हाथों में तिरंगा लिए भारतीय समुदाय के लोगों ने भारत माता की जय के नारों से पीएम मोदी का स्‍वागत किया.

पेरिस की सड़कों पर ढोल बजाकर खुशी जताई, लगे मोदी-मोदी के नारे
भारतीय समुदाय ने पेरिस की सड़कों पर ढोल बजाकर, नाचते हुए पीएम मोदी के आने पर खुशी जताई. लोगों ने वंदे मातरम और मोदी-मोदी के नारे भी लगाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button