खेलबड़ी खबर

एशियन गेम्स: नीरज चोपड़ा ने लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीता, अब भारत में गोल्ड मेडल की संख्या 17…

हांगझोउ: भारत के स्टार जैवलीन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने चीन के हांगझोउ में जारी 19वें एशियन गेम्स में इतिहास रच दिया है. नीरज ने लगातार दूसरी बार गोल्ड पर निशाना साधा है. नीरज ने बुधवार को भारत को ओवरऑल 17वां स्वर्ण पदक दिलाया है. मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा से एशियाड में इसी प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी और उन्होंने देशवासियों को निराश नहीं किया. इस एशियाई खेलों में भारत ने अभी तक 17 गोल्ड अपने नाम कर लिए हैं.

नीरज ने ऐसे किया गोल्ड पर कब्जा
नीरज ने पहले प्रयास में जो थ्रो किया वह रिकॉर्ड नहीं किया जा सका. लेकिन कॉमेंटेटर के मुताबिक नीरज का पहला थ्रो जो कि रिकॉर्ड नहीं किया गया वह लगभग 87 मीटर के करीब था. भारतीय स्टार को फिर से पहला थ्रो फेंकना पड़ा जिसमें उन्होंने 82.38m का थ्रो किया. मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन नीरज ने दूसरे प्रयास में 84.49 मीटर का थ्रो किया. नीरज चोपड़ा का तीसरा प्रयास फाउल रहा. नीरज ने चौथे प्रयास में 88.88 मीटर का थ्रो किया. चौथे प्रयास में नीरज ने 80.80 मीटर का थ्रो फेंका. नीरज ने पांचवें और आखिरी प्रयास में फाउल कर दिया.

किशोर जेना ने जीता सिल्वर
इस स्पर्धा में भारत के किशोर जेना ने पहला थ्रो 81.26 मीटर का किया. जेना ने दूसरे प्रयास में 79.9 मीटर का थ्रो किया. जेना ने तीसरे प्रयास में पर्सनल बेस्ट के साथ 86.77 मीटर दूर भाला फेंका. जेना ने चौथे प्रयास में 87.54 मीटर दूर भाला थ्रो किया. जेना ने आखिरी प्रयास में फाउल कर दिया.

बुडापेस्ट में वर्ल्ड चैंपियन बने थे नीरज चोपड़ा
नीरज चोपड़ा का यह साल का आखिरी इवेंट था. 25 वर्षीय स्टार एथलीट नीरज ने हाल में बडापेस्ट में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास कायम किया था. हालांकि पिछले महीने वह डायमंड लीग का खिताब नहीं बचा पाए थे. उन्हें चेक गणराज्य के जैकब वाडलेच्ज ने पराजित किया था.नीरज का पर्सनल बेस्ट 89.94 मीटर है जबकि सीजन का बेस्ट थ्रो 88.77 मीटर था .

कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन अरशद नदीम पहले ही बाहर हो गए
मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन पाकिस्तान के अरशद नदीम इवेंट से एक दिन पहले ही हट गए थे. अरशद के घुटने में चोट है जिसकी वजह से वह एशियन गेम्स 2023 में नहीं उतर सके. नीरज को सबसे बड़ा खतरा अरशद नदीम से ही था. पिछले कुछ समय से अरशद भारतीय स्टार को कड़ी टक्कर दे रहे थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button