क्रिकेटखेलबड़ी खबर

एशिया कप 2023: भारत ने श्रीलंका को फाइनल में 10 विकेट से दी मात, मो. सिराज ने यादगार जीत दिलाई…

नई दिल्ली: भारत को रिकॉर्ड 8वीं बार एशिया का किंग बनाने में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) का बड़ा रोल रहा. दाएं हाथ के इस पेसर ने श्रीलंका (IND vs SL) को उसी के घर में जाकर ऐसा हाल किया जो उसे वर्षों तक कचोटता रहेगा. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए एशिया कप 2023 (Asia Cup) फाइनल में भारत ने श्रीलंका को पूरे 10 विकेट से रौंद दिया. सिराज ने इस मुकाबले में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट अपने नाम किए. टीम इंडिया को यादगार जीत दिलाने के बाद सिराज ने कुछ ऐसा काम किया जिसकी खूब वाहवाही हो रही है. सिराज को यहां तक पहुंचने में काफी संघर्ष करना पड़ा है. उनका बचपन तंगहाली में बीता है.

मोहम्मद सिराज को फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इस अवॉर्ड के तहत जो उन्हें पांच हजार डॉलर की ईनामी राशि मिली, उसे उन्होंने श्रीलंकाई मैदानकर्मियों को दिए जिन्होंने बारिश से बाधित पूरे टूर्नामेंट में खूब मेहनत की.

यह प्राइज मनी ग्राउंड्समैन के लिए है’
प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने के बाद मोहम्मद सिराज ने कहा ,‘यह नकद पुरस्कार मैदानकर्मियों के लिए है. वे इसके हकदार हैं. उनके बिना यह टूर्नामेंट संभव नहीं था.’ इससे पहले एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के प्रमुख जय शाह ने भी कैंडी और कोलंबो में मैदानकर्मियों के लिए 50000 डॉलर के ईनाम का ऐलान किया था. बारिश के कारण एशिया कप का श्रीलंकाई चरण बाधित रहा. फाइनल में भी आउटफील्ड गीली होने से खेल देर से शुरू हुआ. भारत और पाकिस्तान के बीच पालेकल में पहला मैच बारिश की भेट हो गया जबकि कुछ और मैचों में नतीजा डकवर्थ लुईस प्रणाली पर निकला.

पिता के इंतकाल के समय सिराज ऑस्ट्र्रेलिया में थे
मोहम्मद सिराज के पिता ऑटो चलाते थे. उनका सपना था कि बेटा उनका बड़ा क्रिकेटर बने. सिराज अपने पिता के इंतकाल के समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थे. साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान टीम इंडिया सात समंदर पार ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेलने गई थी. उस सीरीज में सिराज ने सबसे ज्यादा 13 विकेट निकाले थे. सिराज के घर में शुरुआती दिनों में पैसों की तंगी थी. लेकिन सिराज ने इन सबसे पार पाकर अपना नाम बनाया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button