Uncategorizedलाइफस्टाइल

गर्दन पर जमा मैल से छुटकारा पाने के लिए, अपनाएं ये टिप्स

सोचिए आपने सुंदर-सी हॉल्टर नेक वाली ड्रेस पहनी हो या एम्बेलिश्ड ब्लाउज हो और उसमें गर्दन काली नजर आए, तो कितनी शर्मिंदगी होती है। हालांकि गर्दन का काला होना एक आम बात है। हार्मोन, सन एक्सपोजर और अन्य किसी कारण शरीर के बाकी हिस्सों की तरह गर्दन भी काली हो सकती है। ज्यादातर मामलों में गर्दन पर जो काली लाइन बनती है वो पसीने के कारण बनती है। धीरे-धीरे मैल जमा होता जाता है जिसे बाद में हटा पाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि आज हम आपके साथ ऐसी होम रेमेडीज शेयर करेंगे, जिनकी मदद से आप काली गर्दन से छुटकारा पा सकेंगी। (Follow these tips to get rid of it)

1. आलू का रस लगाएं

आलू में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को सुधारने के लिए जाने जाते हैं। आलू का रस डार्क पैच को खत्म करने में भी मदद करता है और आपकी त्वचा की टोन को भी लाइट करता है। क्या करें- एक छोटे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। आप इसे चेहरे, कोहनी और घुटने पर भी लगा सकती हैं। इसे पूरी तरह से सूखने दें और जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार दोहराया जा सकता है।

2. घर पर बनाएं उबटन

आप घर पर बने उबटन से काली गर्दन को साफ करने में मदद पा सकती हैं। आपको बस घर में मौजूद सामग्रियों से यह पारंपरिक उबटन तैयार करना है। यह आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। क्या करें- एक कटोरी में दो बड़े चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस, हल्दी का एक चुटकी और थोड़ा गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं और लगभग पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गीले टिश्यू पेपर से गर्दन को साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को आजमाने से आपको फर्क देखने को मिलेगा। (Follow these tips to get rid of it)

3. टमाटर का रस

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो यह सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि गर्दन पर भी दाने उत्पन्न कर सकती है। इसके लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इसके लिए टमाटर एक अच्छा विकल्प है। विटामिन-सी, ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर, टमाटर त्वचा की रंगत को निखारने के साथ-साथ चमकदार बनाता है क्या करें- 1 कटोरी में 1 बड़ा चम्मच टमाटर का रस, 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच दही डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे हाथों से मसाज करें और पेपर टॉवल से साफ कर लें।

4. नींबू का रस
त्वचा के गंदगी निकालने के लिए नींबू का रस और चीनी का स्क्रब सबसे अच्छा विकल्प है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। गर्दन में जमे मैल को यह स्क्रब आसानी से निकाल सकेगा। इसके साथ ही यह त्वचा की रंगत को भी निखारने में मदद करता है। क्या करें- 1 नींबू को बीच से आधा का लें और उसका रस आधा रस निकाल लें। इसके बाद उसे चीनी में डिप करें और अपनी गर्दन को अच्छी तरह से 2-3 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद 5 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर गर्दन को वेट वाइप्स से साफ कर लें। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकती हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button