छत्तीसगढ़बड़ी खबर

उत्कृष्ट गरियाबंद अभियान से स्वामी आत्मानंद के बच्चों का हो रहा चहुँमुखी विकास

गरियाबंद:- कलेक्टर आकाश छिकारा की अभिनव पहल उत्कृष्ट गरियाबंद अभियान के तहत् जिले में शिक्षा में गुणवत्ता और बोलेगा बचपन अभियान संचालित हैं जिसमें जिले के सभी हाई और हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में लक्ष्य निर्धारित कर नियमित साप्ताहिक टेस्ट लिए जा रहे हैं। साथ ही बच्चों में अभिव्यक्ति व व्यक्तित्व विकास के उद्देश्य से बोलेगा बचपन अभियान जारी है। इसी तारतम्य में नगर के शासकीय रामबिशाल पाण्डेय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षा गुणवत्ता में सुधार हेतु प्रति सप्ताह युनिट टेस्ट और मासिक टेस्ट का आयोजन किया जा रहा। नोडल प्रभारी व्याख्याता समीक्षा गायकवाड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्यालय में संचालित हिन्दी माध्यम और अंग्रेजी माध्यम में प्राचार्य संजय एक्का के निर्देशन में शिक्षा में गुणवत्ता और बोलेगा बचपन अभियान का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा।

शिक्षकों द्वारा जिले से जारी पाठ्यक्रम के अनुरूप अध्यापन कार्य तथा साप्ताहंत में प्रत्येक विषय का टेस्ट लिया जाता है एवं परिणामों का विश्लेषण कर आगे आवश्यक सुधार की रणनीति तय की जाती है। नोडल गायकवाड़ ने बताया कि बोलेगा बचपन अभियान के अंतर्गत हिन्दी माध्यम और अंग्रेजी माध्यम में बच्चों में अभिव्यक्ति और व्यक्तित्व विकास के उद्देश्य से प्रतिदिन प्रार्थना सभा में सभी कक्षा के बालक बालिकाओं द्वारा सुविचार कविता-पाठ और समाचार वाचन किया जाता है।

इस परिप्रेक्ष्य में शनिवार को बोलेगा बचपन अभियान के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं –

तात्कालिक भाषण, तात्कालिक निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर दोगुने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। तात्कालिक निबंध व तात्कालिक भाषण में छात्रों ने पर्ची निकालकर तत्संबंधी भाषण व निबंध लेखन किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता में सोशल मीडिया का मानव समाज पर प्रभाव, हेल्दी बनाम अनहेल्दी फूड जैसे विषयों पर कक्षा नवमी से बारहवीं तक के छात्रों ने न केवल प्रतिभाग लिया बल्कि मुखर और कुशल वक्ता बनने के गुर सीखे। प्रतियोगिताओं में प्रमुख रूप से वरिष्ठ व्याख्याता बी एल ध्रुव,एम के चंदन, एम एल सेन, आर के यादव, एनसीसी अधिकारी सागर शर्मा, संतोष सूर्यवंशी, गोपाल देवांगन, मधु गुप्ता, खेल शिक्षिका शिखा महाड़िक,सहा. शिक्षिका अंजु मार्कण्डे ने छात्रों का उत्साहवर्धन किया। प्रतिभागी छात्रों में प्रियंका शर्मा, कुमकुम सोनी, यामिनी साहू, तोषण निषाद, रूद्र पटेल, पोखराज, उमंग महोबिया, दीपांशु अग्रवार,डीपेश कुर्रे, वेदांत सोनकर, माही सोनी,लक्ष्मण सोनकर, मयंक पटेल, भूमिका सोनकर आदि ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button