छत्तीसगढ़बड़ी खबर

बारूद फैक्ट्री: हॉस्पिटल से छूटने के बाद, मरीजों ने प्रबंधन पर लगाया गंभीर आरोप…

रायपुर: बेमेतरा जिला के बेरला तहसील के ग्राम पिरदा स्थित बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में घायल दो मजदूरों की हालत में सुधार के बाद मेकाहारा से डिस्चार्ज कर दिया गया है. इसके साथ ही मेकाहारा में उपचाररत मरीजों की संख्या घटकर चार रह गई है. डॉ. भीमराव अंबेडकर हॉस्पिटल में भर्ती दो कर्मचारियों, चंदन कुमार और दिलीप ध्रुव को उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया. डिस्चार्ज कर्मचारियों में से एक मरीज़ के पैर में चोट है, और दूसरे मरीज़ की सिर पर हल्की चोट है।

दोनों को उपचार के बाद डॉक्टर भीमराव अंबेडकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. डिस्चार्ज के बाद अब हॉस्पिटल में चार मरीज़ भर्ती हैं जिनका इलाज जारी है. मीडिया से बातचीत करते हुए घायल मजदूरों ने बताया है कि सुरक्षा का कोई ख्याल नहीं रखा जाता था, न ही कोई सुरक्षा किट दी जाती थी. सात-आठ लोग दूसरे प्लांट में थे ब्लास्ट बचने के लिए भाग रहे थे, ऐसे में ब्लास्ट के टुकड़ों से हम घायल हुए हैं. प्लांट में जिस जगह ब्लास्ट हुआ है, वहाँ भी 7-8 लोग काम कर रहे थे. जैसा धमाका हुआ है, उससे नहीं लगता है कि कोई बच पाया होगा।

सुबह हुआ था ये भयानक हादसा छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में शनिवार को एक बारूद फैक्ट्री में बड़ा धमाका हुआ। इसका CCTV वीडियो भी सामने आया है जिसमें गुबार कई मीटर ऊपर तक दिख रहा है। ब्लास्ट से आसपास की बिल्डिंग तक हिल गई। इसके बाद दहशत में कुछ लोग भागते दिखे। जहां ब्लास्ट हुआ वहां 15-20 फीट का गड्ढा हो गया।

घटना बेरला ब्लॉक के ग्राम बोरसी स्थित स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड बारूद फैक्ट्री की है। सुबह करीब 8 बजे ब्लास्ट हुआ इसके बाद आसपास काम कर रहे मजदूरों को तुरंत निकाला गया। इनमें से 7 घायलों को रायपुर लाया गया था जिसमें से एक ने दम तोड़ दिया है। वहीं अब मलबे को हटाने का काम चल रहा है। इस दौरान कई बॉडी पार्ट्स भी दिख रहे हैं।

3 सेटअप के आसपास एक्सप्लोसिव लिक्विड भरे 4 टैंक थे। इसमें से एक टंकी ब्लास्ट में जमींदोज हो गई है। नष्ट हुई टंकी से लिक्विड ब्लास्ट हो रहा है जिसे ठंडा करने की कोशिश लगातार जारी है। बाकी 2 सेटअप और आसपास की 3 टंकियां अभी सुरक्षित है। यहां काम कर रहे मजदूरों को रेस्क्यू कर लिया गया है। लेकिन जिस सेटअप में ब्लास्ट हुआ वहां मलबे में दबे मजदूरों का रेस्क्यू किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि, करीब 7.45 बजे किसी मशीन में आग लगी जिसके बाद यह ब्लास्ट हुआ। यहां 8-10 मजदूर मौके पर थे। फैक्ट्री में 800 से ज्यादा लोग काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button