एजुकेशनछत्तीसगढ़बड़ी खबर

सृजन में हुआ शिक्षक दिवस का भव्य आयोजन…

आरंग: स्थानीय सृजन सोनकर विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आरंग में शिक्षक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ माँ शारदे की वंदना व सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलन कर किया गया। ततपश्चात अतिथियों के लिए स्वागत गीत की प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर मुख्यअतिथि के रूप में माननीय चंद्रशेखर चंद्राकर जी अध्यक्ष नगर पालिका परिषद आरंग,अध्यक्षता लखनलाल सोनकर ,विशिष्ट अतिथि के रूप में ,श्रीमती सरोजिनी केरकेट्टा प्राचार्य शा.कन्या उच्च.माध्यमिक विद्यालय आरंग,श्री विजय चन्द्राकर व्याख्याता, श्री राहंगडाले जी व्याख्याता,श्री लखन लाल चन्द्राकर व्याख्याता, श्री अनुपनाथ योगी पूर्व प्रधान पाठक,श्री लखनलाल पुष्पकार पूर्व प्रधान पाठक रहे।

विद्यार्थियों के द्वारा शिक्षकों के लिए खेलों का भी आयोजन किया गया जिसमें, डिब्बे में बॉल डालना,कुर्सी दौड़, गुब्बारा फूलना,मिमिक्री करना ,चम्मच दौड़ आदि और विजेता को पुरस्कृत भी किया गया। सभी शिक्षकों को मुख्य अतिथि के करकमलों से शॉल, श्रीफल , कलम ग्रीटिंग्स भेंट कर सम्मानित किया गया। तथा बच्चों के द्वारा केक काटकर हर्ष व्यस्त किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जो हमें सफलता की ओर अग्रसर करता है। शिक्षा ही संसार में हमें श्रेष्ठ बनाती है सिर्फ किताबी ज्ञान ही शिक्षा नहीं होता।

अपितु हमारा मानसिक विकास भी सफलता के लिए आवश्यक है। सिर्फ कल्पना करने से हमें सफलता नहीं मिल सकती उन सफलताओं को पूरा करने के लिए हमें कड़े परिश्रम की आवश्यकता है। शिक्षा से ही आन बान शान होती है। विद्यालय के अध्यक्ष श्री छत्रधारी सोनकर ने कहा कि शिक्षक वास्तव में बच्चों के भविष्य को आकार देते है, अतः हमारे राष्ट्र के भविष्य का भी निर्माण करते है।

इस नेक योगदान के कारण ही भारत में शिक्षक समाज के सबसे ज्यादा सम्मानित सदस्य थे और सिर्फ सबसे अच्छे और विद्धवान ही शिक्षक बनते थे। विद्यार्थियों को निर्धारित ज्ञान, कौशल और नैतिक मूल्य प्रदान करने के लिए समाज शिक्षक या गुरुओं को उनके जरूरत की सभी चीजें प्रदान करता था।

हमारे छात्रों और राष्ट्र के लिए सर्वोत्तम संभव भविष्य सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों की प्रेरणा और सशक्तिकरण की आवश्यकता है। इस अवसर पर विद्यालय विकास एवं प्रबंध समिति के संरक्षक श्री लखन लाल सोनकर, अध्यक्ष श्री छत्रधारी सोनकर,उपाध्यक्ष श्री गजेंद्र सोनकर, कोषाध्यक्ष श्री देवेंद्र सोनकर, सचिव श्री सूरज सोनकर, सह सचिव श्री सियाराम सोनकर, विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती यशोदा योगी, प्रधान पाठिका श्रीमती भारती वर्मा, सांस्कृतिक प्रभारी चेतन सिंह चौहान, सहित समस्त शिक्षक गण सहित सभी विद्यार्थी उपस्थित थे कार्यक्रम का आयोजन सभी विद्यार्थियों की ओर से किया गया व कार्यक्रम का संचालन शाला नायिका कु वैभवी देवांगन व उप शाला नायक आदित्य गुप्ता के द्वारा किया गया।

रिपोर्टर – नमनश्री वर्मा आरंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button